महिला कैडेट्स का शक्ति प्रदर्शन: इंदौर ग्रुप की 7 गर्ल्स कैडेट गणतंत्र दिवस पर करेंगी परेड

इस गणतंत्र दिवस, दिल्ली के राजपथ पर नारी शक्ति का अद्वितीय प्रदर्शन होगा, जब इंदौर ग्रुप की 7 गर्ल्स कैडेट्स मिलकर परेड मार्च करेंगी। देश के साथ साथ यह इंदौर के लिए भी गर्व की बात होगी। इंदौर ग्रुप के इस उत्कृष्ट समूह में चयन 7 उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली ब्राइट माइंडेड गर्ल्स कैडेट्स का किया गया है, जो इस बड़े दिन को और भी शानदार बनाएगी।

Rishabh Namdev
Published on -

Republic Day 2024: इंदौर ग्रुप की 7 महिला कैडेट्स ने इस गणतंत्र दिवस पर नारी शक्ति के साथ एक नई पृष्ठभूमि बनाने का संकल्प लिया है। सभी गर्वित गर्ल्स कैडेट्स राजपथ पर अपने सैन्यिक गौरव के साथ देश को समर्पित होकर दिखाएंगी कि महिलाएं हर क्षेत्र में अपने दम पर आगे बढ़ सकती हैं। दरअसल इस गणतंत्र दिवस दिल्ली के राजपथ पर नारी शक्ति का अद्वितीय प्रदर्शन होगा। जब इंदौर ग्रुप की 7 गर्ल्स कैडेट्स मिलकर परेड मार्च करेंगी।

गणतंत्र दिवस पर इस बार की परेड का मुख्य आकर्षण इंदौर ग्रुप की 7 गर्ल्स कैडेट्स रहेगी, जो राजपथ पर अपनी नारी शक्ति का परिचय देश को देंगी। जानकारी के अनुसार इनमें प्रियांशी पाटीदार, मोहिनी शेखावत, साक्षी, अंकिता राय, नेहा चौहान, प्रीति कुशवाह और प्रतिमा चौहान शामिल हैं।

कैसे हुआ चयन?

जानकारी के अनुसार इसके लिए चयन प्रक्रिया आरडीसी में 6 माह पहले से ही शुरू हो जाती है। जिसमे पहले यूनिट लेवल पर चयन किया जाता है, उसके बाद फिर ग्रुप लेवल पर इनका चयन किया जाता है। जिसके बाद सभी चयनित केडेट्स की स्टेट लेवल पर स्क्रूटनिंग होती है। जिसके चलते चयनित केडेट्स दिल्ली में पहुंचने के बाद एक चयन प्रक्रिया में शामिल होते हैं। इतना ही नहीं इसके बाद कठिन ट्रेनिंग भी कई कैडेट्स को बाहर कर दिया जाता है। आपको बता दें गणतंत्र दिवस के लिए ये सभी कैडेट्स दिल्ली की कड़ाके की ठंड में सुबह 4 बजे से उठकर डेली परेड कर रहे हैं।

इंदौर ग्रुप की कैडेट्स का चयन:

महिला अधिकारी श्री उमिया कन्या महाविद्यालय की कैप्टन नम्रता सावंत ने इस समृद्ध गणतंत्र दिवस की परेड में इंदौर ग्रुप की कैडेट्स का चयन किया है। उन्होंने बताया कि इन गर्ल्स ने अपने शिक्षा एवं सैन्यिक कौशल से यह मुकाम पाया है। इंदौर ग्रुप के इस उत्कृष्ट समूह की सफलता के पीछे उनके समर्पित योगदान का एक महत्वपूर्ण कारण है। इन नायिकाओं ने अपनी उच्च शिक्षा के दौरान ही सैनिकी के क्षेत्र में रुचि दिखाई और इसमें अग्रणी स्थान हासिल किया।

इंदौर ग्रुप की इन 7 कैडेट्स की प्रमुख विशेषता यह है कि यह एक महिला परेड का हिस्सा बनेंगी, जिससे नारी शक्ति को बढ़ावा मिलेगा। इनका साहसिक प्रदर्शन गणतंत्र दिवस को और भी यादगार बनाएगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News