लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों को फिर मिलेगी सौगात! जल्द 4% बढ़ेगा DA, एरियर भी मिलेगा, कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव, बढ़ेगी सैलरी

Pooja Khodani
Published on -
2000 Rupee Note Exchange,

Employees DA Hike 2023 : उत्तर प्रदेश और झारखंड के लाखों सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को जल्द खुशखबरी मिलने वाली है। केन्द्र के बाद जल्द राज्य के कर्मचारियों का भी महंगाई भत्ता बढ़ने वाला है। खबर है कि इसको लेकर दोनों राज्यों के वित्त विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है, जल्द ही प्रस्ताव को कैबिनेट में रखा जाएगा और यहां से मंजूरी मिलते ही नई दरें लागू हो जाएंगी। वर्तमान में कर्मचारियों को 38 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है, इस बढ़ोत्तरी के बाद यह 42 फीसदी हो जाएगा।हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

DA  में 4 फीसदी वृद्धि संभव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केन्द्र में डीए की वृद्धि के बाद अब यूपी की योगी सरकार राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाने जा रही है, जिसके बाद राज्य के कर्मचारियों का भी डीए 42 फीसदी हो जाएगा, इसे जनवरी से लागू किया जाएगा, ऐसे में 3 महीने का एरियर भी मिलेगा। इसको लेकर वित्त विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है, संभावना है कि अप्रैल की सैलरी के साथ 3 महीने के एरियर का भी भुगतान किया जा सकता है। राज्य सरकार के इस फैसले से 200 करोड़ का भार बढ़ जाएगा। इससे यूपी के करीब 19 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को लाभ मिलेगा।

केन्द्र वृद्धि के बाद UP में बढ़ता है DA

गौरतलब है कि साल में 2 बार सरकारी कर्मचारियों के DA और पेंशनरों के DR में बढ़ोतरी जनवरी और जुलाई महीनों से प्रभावी होती है। जब भी केंद्र के तरफ से डीए बढ़ाया जाता है तभी यूपी में भी कर्मचारियों पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में वृद्धि की जाती है। नियमानुसार, केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का जुलाई का डीए बढ़ा दिया है, ऐसे अब केन्द्र की तर्ज पर योगी आदित्यनाथ सरकार भी 4% और भत्ता बढाने की तैयारी है। DA की गणना कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के मूल वेतन पर किया जाता है।सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दी जाती है।

झारखंड में भी हो सकती है डीए में वृद्धि

यूपी के अलावा झारखंड में भी कर्मचारियों को 42% डीए का लाभ मिल सकता है। खबर है कि जल्द हेमंत सोरेन सरकार द्वारा राज्य के कर्मचार‍ियों पेंशनरों का भी DA/DR बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए व‍ित्‍त व‍िभाग ने प्रस्‍ताव भी तैयार कर लिया गया है, जिसे अगली कैब‍िनेट बैठक में रखा जा सकता है। अगर सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों का DA बढ़ाने पर सहमत‍ि दे दी जाती है तो यह बढ़कर 42% होने की उम्‍मीद है। नई दरें 1 जनवरी 2023 से लागू होगी तो 3 महीने का एरियर भी मिलेगा। इसका लाभ 19,3000 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को होगा।वही राज्य सरकार पर करीब 45 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इससे सैलरी में 500 से लेकर 9000 रुपये तक का लाभ मिलेगा। पेंशनर्स और पारिवारिक पेंशनर्स के DR में भी वृद्धि होगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News