कर्मचारियों-पेंशनर्स का DA फिर 3% बढ़ा, Arrears का भी मिलेगा लाभ, सैलरी में आएगा उछाल

इस फैसले से करीब 6 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा मिलेगा और उनकी सैलरी में बड़ा उछाल आएगा।

कर्मचारियों

जम्मू, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स (Jammu & Kashmir Government Employees and Pensioners) के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने 7th Pay Commission के तहत कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत और बढ़ा दिया है, जिसके बाद अब कर्मचारियों को केंद्र के समान 31 फीसदी डीए का लाभ मिलेगा।इस फैसले से करीब 6 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा मिलेगा और उनकी सैलरी में बड़ा उछाल आएगा। इस संबंध में आदेश वित्त विभाग के वित्तीय आयुक्त अतिरिक्त मुख्य सचिव अटल डुल्लु ने जारी किए है।

यह भी पढ़े.. फिर बढ़ेगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, नवंबर में बढ़कर आएगी सैलरी! जानें अपडेट

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जम्मू कश्मीर के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को यह लाभ एक जुलाई 2021 से मिलेगा और इस महीने के दिसंबर में जारी होने वाले वेतन और पेंशन (Pension) के साथ एरियर भी दिया जाएगा। सरकार के इस फैसले से करीब साढ़े 4 लाख सरकारी कर्मचारियों के अलावा डेढ़ लाख पेंशनरो को बड़ी राहत मिलेगी। कर्मचारियों को डीए की बकाया राशि नवंबर महीने में दी जाएगी। वहीं सरकारी पेंशन और फैमिली पेंशन धारकों (Family Pension) को दिए जाने वाले डीए में भी 3 फीसद (DA Hike Again) की बढ़ोतरी की गई है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मप्र का मौसम बदला, इन जिलों में बारिश के आसार, बिजली गिरने का भी अलर्ट

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत काम कर रहे रेगुलर सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसद की वृद्धि की गई है मौजूदा DA मूल वेतन का 28 फीसद है जिसे 1 जुलाई 2021 से 31 फीसद किया गया है।वित्त आयुक्त अटल डुल्लू की तरफ से बुधवार को जारी आदेश के तहत एक जुलाई 2021 से सरकारी कर्मचारियों को मूल वेतन का 31 फीसदी डीए के रूप में हासिल होगा। वहीं पेंशनर (Pensioners) और परिवारिक पेंशन हासिल करने वालो का भी मूल पेंशन का 28 फीसदी के बजाए एक जुलाई 2021 से मूल वेतन का 31 फीसदी महंगाई भत्ता (dearness allowance) मिलेगा।