कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, बढ़े हुए DA के साथ मिलेगा 3 महीने का एरियर, अधिसूचना जारी, बढ़ेगी सैलरी

salary hike

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। 7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों (central employees pensioners ) को बड़ी सौगात मिली है। मोदी सरकार द्वारा 3% बढ़ोतरी के बाद केन्द्रीय कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 31% से बढ़कर 34% (DA/DR Hike) हो गया है।वही पेंशनरों की महंगाई राहत भी 31% से बढ़कर 34% हो गई है।इस संबंध में वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नया महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2022 से लागू होगा।इतना नही, इस बढ़े हुए डीए के साथ कर्मचारियों-पेंशनरों को जनवरी, फरवरी और मार्च 2022 का एरियर भी मिलेगा।

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, आज 1 अप्रैल से लागू होगा ये नियम, रिटायरमेंट एज-सैलरी बढ़ेगी

दरअसल, वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 31% महंगाई भत्ता मिल रहा है, जिसे 3% बढ़ाकर 34% किया गया है। इसका लाभ एक करोड़ से अधिक सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स यानि 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को होगा। केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) और पेंशनर्स को महंगाई राहत के कारण सरकारी खजाने पर संयुक्त रूप से 9,544.50 करोड़ रुपये प्रति वर्ष का बोझ पड़ेगा। इससे सैलरी में 2 लाख तक का इजाफा होगा।खास बात ये है कि अब सरकारी कर्मचारियों को जनवरी, फरवरी और मार्च का एरियर भी मिलेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)