कर्मचारियों को फिर मिलेगी 2 बड़ी गुड न्यूज! 70000 तक बढ़ेगी सैलरी, जानें कैसे?

cpcss

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। 7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) को मई में बढ़े हुए 34% महंगाई भत्ते 3 महीने के एरियर का लाभ मिलेगा, जिससे सैलरी में बड़ा उछाल आएगा। वही डीए के बाद अब कर्मचारियों को जल्द 2 और खुशखबरी मिल सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केन्द्र की मोदी सरकार अब केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर और हाउस रेंट अलाउंस पर पर फैसला ले सकती है।अगर ऐसा हुआ तो सैलरी में करीब 70 हजार का फायदा होगा।हालांकि यह बढ़ोतरी कब होगी यह अभी तय नहीं है, ना ही कोई इसकी अधिकारिकत पुष्टि की गई है।

MP सहकारिता चुनाव कार्यक्रम घोषित, 3500 सहकारी संस्थाओं में होंगे मतदान, चुने जाएंगे अध्यक्ष-उपाध्यक्ष

दरअसल, केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिटमेंट फैक्टर का अहम रोल होता है, इसके कारण ही वेतन में ढाई गुना से अधिक की बढ़ोतरी होती है। लंबे समय से केन्द्रीय कर्मचारी फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor 3.68 hike) को 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना करने की मांग कर रहे हैं, ताकी बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी हो सके। माना जा रहा है कि डीए के बाद अब मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने का भी विचार कर सकती है। अगर फिटमेंट फैक्टर बढ़ा तो बेसिक सैलरी 18000 से सीधे 26000 हो जाएगी।इससे कर्मचारियों के मूल वेतन में वृद्धि होगी और करीब 52 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)