बजट सत्र के बाद कर्मचारियों को मिल सकती है 3 गुड न्यूज, सैलरी में आएगा 1 लाख तक उछाल! DA-भत्तों और एरियर पर अपडेट

orop

Central Employees Salary Hike 2023 : केन्द्र की मोदी सरकार 1 फरवरी 2023 को अपना बजट पेश करने जा रही है। इस बजट से सरकारी कर्मचारियों, पेंशनरों, किसानों और युवाओं को बड़ी उम्मीद है, संभावना जताई जा रही है आगामी चुनावों को देखते हुए इस बार कई बड़े फैसले लिए जा सकते है। इससे पहले कर्मचारियों-पेंशनरों ने अपनी मांगों को भी वित्त मंत्री तक पहुंचाना शुरू कर दिया है।वही मीडिया रिपोर्टस की मानें तो बजट सत्र के बाद 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों ( 7th Pay Commission ) को 3 बड़ी सौगात मिल सकती है।इससे ना सिर्फ कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में उछाल आएगा बल्कि अन्य भत्तों का भी लाभ मिलेगा।

3-4 फीसदी डीए में वृद्धि संभव

2023 में एक फिर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3-4 फीसदी की वृद्धि हो सकती है। यह 38 फीसदी से 41 प्रतिशत हो सकता है। यह अनुमान नवंबर तक के AICPI इंडेक्स के जारी आंकड़ों से लगाया गया है। नवंबर तक इसका आंकड़ा 132.5 पर रहा है, अभी दिसंबर के आंकड़े आना बाकी है, अंतिम दर दूसरी छमाही में AICPI इंडेक्स के नंबर्स से तय होगा कि जनवरी 2023 में कितना DA बढ़ेगा । अगर इसमें उछाल आता है तो मार्च में घोषित होने वाले महंगाई भत्ता में जंप देखने को मिल सकता है। चुंकी बजट सत्र फरवरी में होगा और होली 8 मार्च की है, ऐसे में संभावना जताई है मार्च के पहले सप्ताह में इसका ऐलान हो सकता है।हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)