कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए अच्छी खबर! महंगाई भत्ते में फिर वृद्धि संभव, सैलरी में आएगा बड़ा उछाल, जानें ताजा अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
salary hike

Central Employee DA Hike Update : 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए अच्छी खबर है। अगले महंगाई भत्ते वृद्धि पर अपडेट आया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जुलाई में एक बार फिर महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है, हालांकि कितनी होगी यह AICPI इंडेक्स के छमाही आंकड़ों के जारी होने के बाद पता चलेगा। फिलहाल जनवरी के आंकड़े जारी हो चुके है और अंक 132.8 पर पहुंच गया है और आज 31 मार्च शाम को फरवरी के अंक जारी होने है, अगर फरवरी के अंकों में भी वृद्धि होती है तो करीब 3 से 4% फिर डीए बढ़ना तय है।हालांकि अभी कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

जुलाई में हो सकती है डीए में फिर वृद्धि

दरअसल, साल में 2 बार जनवरी और जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों का DA बढ़ता है, इसकी गणना हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औद्योगिकी श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर की जाती है। लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी जनवरी के आंकड़ों में 0.5 प्वाइंट की वृद्धि के साथ इंडेक्स का नंबर 132.8 पर पहुंच गया है, ऐसे में जुलाई में 3 से 4 फीसदी फिर डीए बढ़ने के संकेत है। यह साल की दूसरी बढ़ोतरी होगी। हालांकि फरवरी से लेकर जून के तक के आंकड़े आना बाकी है, इसके बाद तय होगा कि जुलाई 2023 में कर्मचारियों-पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में कितने प्रतिशत वृद्धि होगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)