होली से पहले कर्मचारियों को मिलेगी गुड न्यूज! कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता, बजट से पहले होगा फाइनल, जानें DA Hike पर अपडेट

employees loan

7th Pay Commission DA Hike 2023: 1 करोड़ से ज्यादा केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खुशखबरी है।बजट सत्र से पहले मंगलवार केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल 2023 की पहली सौगात मिल सकती है, क्योंकि मंगलवार 31 जनवरी 2023 को AICPI इंडेक्स के दिसंबर के आंकड़े जारी होने वाले है, जिसके बाद फाइनल हो जाएगा कि 2023 में कर्मचारियों का कितना महंगाई भत्ता बढ़ेगा । नवंबर 2022 तक के आंकड़ों के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की वृद्धि हो सकती है, इससे सैलरी में एक बार फिर बंपर उछाल आएगा।

3 से 4 फीसदी बढ़ सकता है DA

दरअसल, साल में 2 बार जनवरी और जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों का DA बढ़ता है, जो की AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करता है, जो की हर महीने की आखिरी तारीख को लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी होता है। नवंबर 2022 तक AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 132.5 पर रहा है, जिसके अनुसार कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की वृद्धि हो सकती है। अगर इंडेक्स में 1 अंक की तेजी आती है तो महंगाई भत्ते 4 फीसदी तक इजाफा हो सकता है, वरना 3 फीसदी तो बढ़ना तय है। इसका लाभ 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को होगा। हालांकि अभी सरकार की तरफ से पुष्टि होना बाकी है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)