18 महीने के अटके DA Arrears पर नई अपडेट, 1 करोड़ कर्मचारियों को जल्द मिलेगा लाभ!

pension

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र की मोदी सरकार के फैसले के बाद 7th Pay Commission के तहत  केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और राहत (DA/DR Hike) 31 प्रतिशत हो चुका है। खास बात ये है कि 1 जुलाई से इसे लागू किया जा चुका है और अक्टूबर-नवंबर की सैलरी में इसका लाभ मिलना भी शुरु हो गया है, लेकिन अबतक  18 महीने के बकाया एरियर पर फैसला नही हो पाया है, जिसका लंबे समय से कर्मचारियों को इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मामला पीएम नरेंद्र मोदी के पास पहुंचने के बाद दिसंबर महीने में क्रिसमस और न्यू ईयर से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के DA एरियर पर भी फैसला लिया जा सकता है।हालांकि सरकार की तरफ से कोई अधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

MP Corona: मप्र में 7 दिन में 58 मामले, 17 फिर नए पॉजिटिव, इन जिलों ने बढ़ाई टेंशन

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया गया है, जिसके बाद खजाने पर  9488.74 करोड़ सालाना अतिरिक्त भार पड़ेगा। यह 1 जुलाई से लागू रहेगा और इससे 47 लाख 14 हजार कर्मचारी और 68 लाख 62 हजार पेंशनर्स यानि 1 करोड़ कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। हालांकि DA/DR की ये बढ़ोतरी 1 जुलाई से दिसंबर 2021 तक के लिए लागू होगी।वही बढ़े हुए डीए के साथ 3 महीने जुलाई, अगस्त, सितंबर का एरियर (DA Arrear news) का पैसा भी मिलना शुरु हो गया है, जिससे कर्मचारियों की सैलरी में हर महीने अच्छी खासी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)