New Year में कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा, 28000 तक बढ़ेगी सैलरी, देखें कैलकुलेश

2000 Rupee Note Exchange,

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।7th Pay Commisson. 2021 की तरह नया साल 2022 भी केंद्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों (central employees-pensioners) के लिए खुशियां लेकर आने वाला है।एक तरफ केंद्र की मोदी सरकार द्वारा 31% महंगाई भत्ता और राहत बढ़ाए जाने पर कर्मचारियों की सैलरी में नवंबर से 95,000 रुपये तक का इजाफा हुआ है।वही दूसरी तरफ 3% फिर महंगाई भत्ते और राहत के बढ़ने के आसार है।इसके बाद कुल डीए 31% से बढकर 34 फीसदी जाएगा और सैलरी में एक बड़ा उछाल आएगा, जिसका लाभ 1 करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा।

MP Board: 10वीं-12वीं परीक्षाओं को लेकर मंडल अलर्ट, एडमिट कार्ड जल्द! जानें ताजा अपडेट

दरअसल, जनवरी 2022 में केंद्र की मोदी सरकार 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों (central employees-pensioners) का महंगाई भत्ता (Dearness allowance) 3% और बढ़ा सकती है। अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक नए साल में DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है।यानी डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो सकता है।वर्तमान में AICPI सितंबर 2021 तक के आंकड़ों के हिसाब से महंगाई भत्ता 32.81 फीसदी है और अक्टूबर-नवंबर के साथ दिसंबर के आंकड़ों के हिसाब से डीए की गणना बाकी है। अगर दिसंबर 2021 तक CPI(IW) का आंकड़ा 125 तक रहता है तो डीए 3%वृद्धि निश्चित है और फिर इसका भुगतान जनवरी 2022 में किया जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)