Monsoon Trip: मानसून के समय भारत की इन 8 जगहों की करें सैर, प्राकृतिक खूबसूरती जीत लेगी दिल

Diksha Bhanupriy
Published on -
Monsoon Trip

Monsoon Trip Destination: देशभर में मानसून का दौर शुरू हो चुका है और हर जगह फैली हरियाली लोगों का मन मोह रही है। रिमझिम फुहारों के बीच खूबसूरत प्राकृतिक छटाएं बिखरी दिखाई से रही है। अब भला रिमझिम फुहारों के बीच सुहाने से सफर पर कौन नहीं जाना चाहेगा।

अगर आप भी मानसून में किसी ट्रिप पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपको भारत के कुछ ऐसी टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में बताते हैं जहां बरसात के समय प्राकृतिक खूबसूरती देखते ही बनती है। भारत का साउथ इलाका तो बारिश के समय में खूबसूरती से लबालब रहता है। आज हम आपको दक्षिण के कुछ बेहतरीन प्लेस बताते हैं, जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं।

कूर्ग

इस शानदार हिल स्टेशन को इंडिया का स्कॉटलैंड कहा जाता है और बारिश यहां की प्राकृतिक खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती है। चारों ओर फैले काले बादल, हरियाली और पहाड़ों से बहते झरने किसी को भी मंत्रमुग्ध कर सकते हैं।

मैंगलोर

मैंगलोर साउथ का एक प्रसिद्ध इलाका है। दूर तक फैला हुआ समुद्र ऊंचे ऊंचे पहाड़, बड़े-बड़े नारियल के पेड़, झरनों से घिरी जगह यह ऐसी चीजें हैं, जो आपको यहां देखने के लिए मिलेगी। मॉनसून के दौरान इन सभी चीजों की सुंदरता अपने चरम पर पहुंच जाती है।

नंदी हिल्स

मानसून में भीगते हुए रोमांटिक मौसम का आनंद लेने के लिए यह जगह बिल्कुल बेस्ट है। खासकर न्यूली वेड कपल के लिए यह जगह बिल्कुल परफेक्ट है। जहां वह अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक वेदर में क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं।

चिकमंगलूर

खूबसूरत से झरने, कॉफी के बागान और असीम प्राकृतिक सौंदर्य से भरी यह जगह किसी का भी मन मोह सकती है। अद्भुत प्राकृतिक दृश्य से भरा हुआ यह हिल स्टेशन बारिश के समय और भी सुंदर हो जाता है।

हम्पी

हम्पी में पहले से ही अद्भुत मनोरम दृश्य मौजूद हैं जो बारिश के समय में और भी मैजिकल दिखाई देते हैं। यही वजह है कि इस ऐतिहासिक जगह को बारिश के समय में देखना ज्यादा खूबसूरत हो जाता है।

अगुम्बे

अगुम्बे को अपनी एवरग्रीन खूबसूरती और पिक्चर परफेक्ट जगहों के लिए पहचाना जाता है। इस शानदार सी जगह की खूबसूरती मानसून के समय में कई गुना बढ़ जाती है।

जोग फॉल्स

जोग फॉल्स भारत के सबसे ऊंचे झरने में से एक है, जो शिमोगा जिले में मौजूद है। ऊंचे पहाड़ों से बहता हुआ झरना हर किसी के मन को मोह लेता है और बारिश के समय में यह नजारा और भी खूबसूरत हो जाता है।

गोकर्ण

कर्नाटक के इस तटीय शहर को अपने प्राचीन मंदिरों और समुद्री किनारों के लिए पहचाना जाता है। मानसून के समय यहां बहते हुए समुद्र का शांत और खूबसूरत अवतार पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News