Best Destination : जोशीमठ जाने से बचे, आसपास की इन जगहों का करें दीदार, स्काइंग और कैंपिंग का भी लें लुफ्त

Best Destination : घूमने के शौकिंग है और घूमने जाने का प्लान बना रहे है या फिर जा चुके हैं और आप उत्तराखंड के जोशीमठ के आसपास है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरुरी है।

Best Destination : घूमने के शौकिंग है और घूमने जाने का प्लान बना रहे है या फिर जा चुके हैं और आप उत्तराखंड के जोशीमठ के आसपास है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरुरी है। दरअसल, जोशीमठ इन दिनों काफी चर्चा में है। क्योंकि वहां के मकानों और सड़कों में दरार आ गई है।

आपको बता दे, जोशीमठ धार्मिक जगहों में से एक है। यहां दूर दूर से लोग घूमने के लिए आते हैं। पूरे साल यहां पर्यटकों का तांता लगा रहता है। ऐसे में अगर आप भी जोशीमठ के आसपास हैं तो आपको यात्रा के दौरान सावधानी बरतने की जरुरत होगी। लेकिन आप जोशीमठ के आसपास कुछ ऐसे हिल स्टेशन है जहां घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं।

उत्तराखंड के जोशीमठ धार्मिक मान्यताओं से काफी खास है। यह 8वीं शताब्दी से जुड़ा हुआ है। इस जगह को श्री शंकराचार्य मोनेस्ट्री के नाम से भी जाना जाता हैं। यहां घूमने के लिए आसपास कई सारी जगहें हैं जहां आप जा सकते हैं। लेकिन जोशीमठ में भूस्खलन जैसे हालत बने हुए है क्योंकि घरों में और सड़कों पर बड़ी बड़ी दरारे आ गई है। इसलिए आपको सावधानी बरतना बेहद जरुरी है। आप जोशीमठ के आसपास की इन जगहों पर सेफ ट्रेवलिंग कर सकते हैं।

इन जगहों का करें दीदार –

Best Destination

  • सर्दियों में लोग सबसे ज्यादा घूमने के लिए जाते हैं। ऐसे में जोशीमठ के आसपास की जगह में भी बड़ी संख्या में लोग घूमने के लिए आते हैं। इसे भगवान बदरी का घर माना जाता है। लोग सर्दियों में यहां चार धाम की यात्रा करने के लिए भी आते हैं। आप भी यहां घूमने जा सकते हैं। बस सावधानी बरतें।
  • जोशीमठ एक हिल स्टेशन से भी जाना जाता हैं। यहां के नजरें देखने लायक है। यहां आपक अलकनंदा और धोलीगंगा के मिलन नजारा देख सकते हैं। साथ ही हसीन वादियों में आप हिमायल की चोटियां और हाथी पर्वत को देख खूबसूरत नज़रों का लुफ्त उठा सकते हैं।
  • एडवेंचर एक्टिविटी के लिए बेस्ट है जोशीमठ। यहां आप कई तरह की एक्टिविटी कर सकते हैं। साथ ही ट्रैकिंग भी आप यहां कर सकते हैं। यहां ट्रैकिंग करने के लिए फूलों की घाटी से जोशिमठ तक का ट्रैकिंग रूट सिर्फ 26 किलोमीटर का है। इसके अलावा आप यहां की खूबसूरत वादियों में ओली में स्काइंग और कैंपिंग को एंजॉय कर सकते हैं।