हजारों कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, वेतन में भारी वृद्धि, आदेश जारी, दिसंबर से खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

Pooja Khodani
Published on -
employees news

यूपी के रोडवेज संविदाकर्मियों के लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (Uttar Pradesh State Road Transport Corporation) के संविदा चालकों वेतन में वृद्धि की गई है, इस संबंध में प्रबंध निदेशक ने आदेश भी जारी कर दिए गए है। दिसंबर से कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा देखने को मिलेगा और इसका लाभ राज्य के 30 से 35 हजार कर्मियों को मिलेगा।

1 दिसंबर से लागू होंगी नई दरें

निगम प्रशासन की तरफ से जारी किए गए आदेश के तहत, अभी तक संविदाकर्मियों को एक रुपए 75 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से जो वेतन मिलता था अब 14 पैसे बढ़कर एक रुपए 89 पैसे प्रति किलोमीटर मिलेगा। नई दरें एक दिसंबर 2023 से लागू होंगी। इससे संविदा कार्मिकों के पारिश्रमिक में 700 से लेकर 1000 रुपये तक प्रतिमाह की बढ़ोतरी होगी।सामान्य ड्राइवरों व कंडक्टरों को माह में 5500 किलोमीटर की दूरी तय करना होता है, अब 14 पैसे प्रति किलोमीटर बढ़ने से उन्हें 700 से 800 रुपये अधिक मिलेंगे।वहीउत्तम व उत्कृष्ट श्रेणी के ड्राइवर व कंडक्टरों को 933 रुपये अब अधिक मिलेंगे। बस का संचालन किलोमीटर बढ़ने पर भुगतान में बढ़ोतरी होती जाएगी।

इन कर्मियों को नहीं मिलेगा लाभ

नोएडा क्षेत्र की नगरीय सेवाओं की जो वर्तमान पारिश्रमिक दरें दो रुपए 18 पैसे प्रति किलोमीटर हैं, उसमें कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. इसी तरह नोएडा क्षेत्र की ग्रामीण सेवाओं और एनसीआर क्षेत्र के अंतर्गत कौशांबी, साहिबाबाद और लोनी डिपो, एनसीआर क्षेत्र के अंतर्गत स्थापित सभी डिपो की ग्रामीण सेवाओं में कार्यरत संविदा चालकों, गोरखपुर क्षेत्र की अंतरराष्ट्रीय सीमा के समीप सोनौली, सिद्धार्थनगर और महाराजगंज डिपो के संविदा चालकों और उप नगरीय सेवाओं के संविदाकर्मियों के पारिश्रमिक की दरों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. उन्हें पहले की ही तरह 2.18 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से भुगतान होगा.

उत्कृष्ट एवं उत्तम प्रोत्साहन योजना की दरों में भी संशोधन

इसके अलावा परिवहन निगम प्रशासन की तरफ से उत्कृष्ट एवं उत्तम प्रोत्साहन योजना की दरें भी संशोधित कर दी गई हैं। परिवहन निगम ने उत्तम व उत्कृष्ट प्रोत्साहन योजना में ड्राइवरों को दो वर्ष व कंडक्टरों को चार वर्ष की निरंतर सेवा पर लाभ देने का आदेश दिया है। उत्तम व उत्कृष्ट प्रोत्साहन योजना में ड्राइवरों को दो वर्ष व कंडक्टरों को चार वर्ष की निरंतर सेवा पर लाभ देने का आदेश दिया है। उत्कृष्ट के लिए 24 दिन ड्यूटी व 6000 और उत्तम योजना के लिए 22 दिन ड्यूटी व 5000 किलाेमीटर माह में बस का संचालन जरूरी है, बाकी सेवा शर्तें यथावत हैं।

  • नवीन उत्कृष्ट प्रोत्साहन योजना में चालकों के लिए दो वर्ष की लगातार सेवा, परिचालकों के लिए चार साल की लगातार सेवा, वित्तीय वर्ष में 288 दिन ड्यूटी और 78,000 किलोमीटर पूरा करने, वित्तीय वर्ष में कोई दुर्घटना न करने, पारिश्रमिक 12,593 रुपये, प्रोत्साहन 7000 रुपये देय होगा यानी कुल 19,593 रुपये नवीन उत्कृष्ट प्रोत्साहन योजना के तहत मिलेंगे।
  • नवीन उत्तम प्रोत्साहन योजना में भी चालकों के लिए दो साल की निरंतर सेवा, परिचालकों के लिए चार साल की लगातार सेवा, वित्तीय वर्ष में 288 दिन ड्यूटी और 66,000 किलोमीटर पूरा करने, वित्तीय वर्ष में कोई दुर्घटना न करने, पारिश्रमिक 12,593 रुपए, प्रोत्साहन ₹4000 देय होगा यानी कुल 16,593 रुपए नवीन उत्तम प्रोत्साहन योजना के तहत मिलेंगे।
  • संविदा चालकों को दुर्घटना रहित बस संचालन पर दिसंबर 2023 तक 1000 रुपये का भुगतान होगा। किसी माह में दुर्घटना होने पर अगले एक साल तक के लिए इस योजना से हटाकर किलोमीटर आधारित पारिश्रमिक दिया जाएगा। योजना में चयनित होने के बाद एक माह में 24 दिन ड्यूटी और 6000 किलोमीटर बस संचालन करना होगा।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News