कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, DA में 3 फीसद की वृद्धि जल्द, बढ़कर होंगे 41 फीसद, PF पर ब्याज की राशि का भुगतान संभव, वेतन में होगी बढ़ोतरी

Kashish Trivedi
Published on -

7th cpc Employees DA Hike : होली से पहले कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिल सकता है। दरअसल एक बार फिर से उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि के आसार तेज है। 68 लाख पेंशनर-47 लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की संभावना जताई गई है। इसके लिए 22 फरवरी को होने वाली कैबिनेट बैठक में सरकार द्वारा ऐलान किया जा सकता है। माना जा रहा है कि 1 मार्च की कैबिनेट बैठक में केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।

महंगाई भत्ते बढ़कर हो जाएंगे 41%

वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है। एक बार फिर से मुद्रास्फीति की दर को देखते हुए एआईसीपीआई आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। जिसके तहत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 या 4 फीसद की वृद्धि की संभावना जताई गई है। होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होने वाली वृद्धि जनवरी 2023 से लागू होगी। ऐसे में उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 41 और 42% हो जाएंगे।

2 महीने के एरियर का भी भुगतान

दरअसल खुदरा मुद्रास्फीति दर 6.52 फीसद जबकि उपभोक्ता सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति दर 5.2 फीसद रिकॉर्ड किया गया है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि महंगाई भत्ते में 3 फीसद की बढ़ोतरी होगी। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों के महंगाई भत्ते बढ़कर 41 फीसद हो जाएंगे। 1 जनवरी 2023 से लागू होने के कारण उन्हें 2 महीने के एरियर का भी भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही कर्मचारियों के वेतन में 20 हजार रुपए तक की वृद्धि देखने को मिलेगी।

पीएफ पर ब्याज दरों का भुगतान संभव 

इसके अलावा 6.5 करोड़ भविष्य निधि खाता धारको को भी सरकार खुशखबरी दे सकती है। साल 2021-22 के लिए घोषित ब्याज की रकम भी खाताधारकों के खाते में भेजी जाएगी। इसके लिए पीएफ पर ब्याज दरों को जल्द ही खाताधारकों के खाते में भुगतान करने की तैयारी की जा रही है।

इसी बीच वर्ष 2021 22 के पीएफ खातों पर ब्याज की रकम का भुगतान किया जाना है। इसका लाभ 6.5 करोड़ भविष्य निधि खाता धारको और कर्मचारियों को होगा। इसकी भी तैयारी पूरी की जा रही है। बीते साल 12 मार्च को ईपीएफओ द्वारा 8.10 फीसद ब्याज की घोषणा की गई थी। वित्त मंत्रालय द्वारा जून महीने में इसे स्वीकार कर लिया गया था। अब तक ब्याज की रकम खाते में नहीं डाली गई है। वहीं सूत्रों के मुताबिक पीएफ से जुड़े नियम में बदलाव के बाद ईपीएफओ द्वारा सॉफ्टवेयर में बदलाव किया गया था। ऐसे में ब्याज की रकम के भुगतान में देरी हो रही है। जल्द टेस्टिंग का काम पूरा हो जाएगा। इसके साथ ही कर्मचारियों के खाते में ब्याज की राशि भी देखने को मिलेगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News