कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर, संशोधित वेतनमान और डीए के एरियर पर ताजा अपडेट, जल्द जारी होंगे नए आदेश, मिलेगा लाभ

वित्त विभाग के आदेश मे कहा गया था कि कर्मचारियों को जनवरी 2016 से संशोधित वेतनमान के एरियर का भुगतान और कर्मचारियों पेंशनरों को  जुलाई 2022 से DA की बकाया राशि का भुगतान किया जाएगा। इसके तहत संशोधित वेतनमान के प्रति माह एरियर का 0.25 प्रतिशत वेतन या पेंशन के साथ देना तय किया गया, जिसका कर्मचारियों द्वारा विरोध किया गया, उन्होंने एकमुश्त एरियर की मांग की, जिसके बाद आदेश निरस्त किए गए।

Pooja Khodani
Published on -
employees news

HP Employees Arrears : हिमाचल प्रदेश के लाखों सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए महत्वपूर्ण खबर है।विरोध के बाद सुखविंदर सिंह सुख्खू सरकार ने सोमवार को छठे वेतन आयोग के बकाया एरियर को लेकर जारी आदेश को निरस्त कर दिया है।खबर है कि 0.25% एरियर वाले फार्मूले से कर्मचारी-शिक्षक नाराज हो गए थे, जिसके बाद सरकार ने आदेश को निरस्त कर दिया। सरकार के इस फैसले को लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। संभावना है कि जल्द ही जनवरी 2016 से एरियर के संंबंध में नए आदेश जारी किए जाएंगे।

4 मार्च को एरियर भुगतान को लेकर जारी हुआ था ये आदेश

दरअसल, 4 मार्च को हिमाचल सरकार ने कर्मचारियों पेंशनरों के छठे वेतन आयोग के बकाया एरियर के संबंध में एक आदेश जारी किया था।वित्त विभाग के आदेश के तहत, रेगुलर सरकारी कर्मचारियों को जनवरी 2016 से संशोधित वेतनमान के एरियर का भुगतान और कर्मचारियों पेंशनरों को  जुलाई 2022 से DA की बकाया राशि का भुगतान किया जाएगा। कर्मचारियों पेंशनरों को आगामी वित्त वर्ष में कुल एरियर का साढ़े 4% भुगतान किया जाएगा। संशोधित वेतनमान के कुल एरियर का 1.5% मार्च और 3% भुगतान वार्षिक रूप से वित्तीय वर्ष 2024 में किया जाएगा जो प्रति माह कुल बकाया का 0.25% की दर से वितरित किया जाएगा।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)