कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर, सभी विभागों में लागू होगा ये सिस्टम, आदेश जारी, करना होगा पालन, वरना होगी कार्रवाई!

Pooja Khodani
Published on -
employees news

Central Employees Biometric System :केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। महंगाई भत्ता वृद्धि से पहले केन्द्र की मोदी सरकार ने कर्मचारियों के हित में बड़ा फैसला लिया है। केन्द्र सरकार ने सभी कर्मचारियों की अटेंडेंस के लिए अब बायोमीट्रिक सिस्टम अनिवार्य कर दिया है। इस संबंध में कार्मिक मंत्रालय ने एक मेमोरेंडम भी जारी किया है। खबर है कि सरकार ने यह फैसला सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति में लापरवाही की शिकायतों के बाद दिया है।

मंत्रालय की ओर से जारी परिपत्र में एईबीएएस के जरिये अनिवार्य रूप से उपस्थिति दर्ज कराने के लिए कहा गया है। उपस्थिति की इस व्यवस्था का सभी मंत्रालयों और उनसे जुड़े विभागों के कर्मियों को अनिवार्य रूप से अनुपालन करना होगा। मंत्रालय ने अपने सभी विभागों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि उनके अधीन काम करने वाले कर्मचारी अनिवार्य रूप से आधार-एनेबल्ड बायोमेट्रिक प्रणाली के जरिए अपनी अटेंडेंस दर्ज करें।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)