कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए जरूरी खबर, पेंशन स्कीम के 18000 करोड़ अटके, जानें पुरानी पेंशन योजना पर ताजा अपडेट

pensioners pension

Jharkhand Old Pension Scheme 2022: राजस्थान और छत्तीसगढ़ के बाद अब झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार को बड़ा झटका लगा है। एक तरफ राज्य सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की घोषणा कर दी है वही दूसरी तरफ केन्द्र सरकार ने नई पेंशन योजना के 18,000 करोड़ रुपये वापस करने से इंकार कर दिया है, ऐसे में लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों की ओपीएस पेंशन पर संकट आ सकता है।हालांकि झारखंड सरकार इसका काट ढूंढने में लगी है, ताकी कर्मचारियों को लाभ दिया सके।

दरअसल, झारखंड सरकार ने विगत सितंबर महीने में राज्य के लाखों कर्मचारियों पेंशनरों को सौगात देते हुए ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करने का नोटिफिकेशन जारी किया था और इसकी सूचना पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) को दी थी। PFRDA की नई पेंशन योजना (NPS) के तहत राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों के अंशदान के रूप में करीब 18,000 करोड़ रुपये जमा किए थे, वो अब सरकार वापस चाहती है, क्योंकि सरकार राज्य में फिर से पुरानी पेंशन योजना लागू करने जा रही है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)