Ration Card : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, मुफ्त राशन सहित मिलेगा मोटे अनाज का लाभ, खाते में बढ़कर आएंगे रुपए, मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -

Ration Card Benefit : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। मोटे अनाजों को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा मिलेट मिशन को हरी झंडी दी गई है। इसका लाभ राशन कार्ड धारकों को मिलेगा। अंत्योदय योजना में है राशन कार्ड धारक को 1 किलो मंडुआ 1 रुपया में मिलेगा इसके साथ ही राशन कार्ड धारकों को आने वाली सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएगी।

1 किलो मंडुआ 1 रुपया में उपलब्ध कराया जाएगा

उत्तराखंड मिलेट मिशन को हरी झंडी दिए जाने के बाद ही इस योजना के तहत अब 1 किलो मंडुआ 1 रुपया में उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना को देहरादून, उधम सिंह नगर, हरिद्वार, नैनीताल जिले में शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही मंडुआ के उत्पादन और मार्केटिंग को बढ़ावा देने के लिए 73 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। योजना के तहत सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों से मंडुआ 35.78 प्रति किलो खरीदा जायेगा। केंद्र सरकार द्वारा बजट में अन्य योजना की घोषणा की गई थी। इसके साथ ही मोटे अनाजों को बढ़ावा दिया जाएगा। उत्तराखंड में मिलिट्री मिशन लागू किया जाएगा इसके लिए मंत्रिमंडल में योजना को मंजूरी दी गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi