राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार की बड़ी तैयारी, 15 नवंबर से होगा लागू, 1 रुपया में मिलेगा दाल, 3 महीने तक उपलब्ध होगी सुविधा, अतिरिक्त अनाज का मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -
Ration card

Ration Card, Ration Card Holders :अगर आप राशन कार्ड धारक हैं और सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ ले रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की हो सकती है। राज्य सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। ऐसे में राशन कार्ड धारकों को बड़ी सौगात दी जा रही है। स्थापना दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री द्वारा कमजोर वर्ग के लोगों के पोषण को लेकर अहम फैसला लिया गया है।

1 रूपया की दर से एक किलोग्राम चना दाल होगा उपलब्ध

झारखंड में 15 नवंबर को स्थापना दिवस मनाया जाएगा। स्थापना दिवस से पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कमजोर वर्ग के लोगों के पोषण पर अहम निर्णय लिया है। इसके तहत राशन कार्ड धारकों को प्रति महीने 1 रूपया की दर से एक किलोग्राम चना दाल उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य के 65 लाख राशन कार्ड धारकों को इसका लाभ मिलेगा। यह जानकारी राज्य के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने दी है। बताया जा रहा है कि पोषण के स्तर को बढ़ाने के लिए यह कदम उठाए जा रहा है।

15 नवंबर से झारखंड राज्य स्थापना दिवस के मौके पर इसकी शुरुआत की जाएगी। वित्त मंत्री के मुताबिक झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत आने वाले लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इसका उद्देश्य लोगों के पोषण स्तर में सुधार लाना है। बजट में 500 करोड़ रुपए का प्रावधान इसके लिए किया गया था। बता दे कि बाकी दलहन के मुताबिक चना दाल काफी सस्ता है। ऐसे में बाजार मे इसका मूल्य 80 से 90 रुपए प्रति किलोग्राम है जबकि राशन कार्ड धारकों को यह बेहद कम राशि में उपलब्ध कराई जाएगी।

UP : बनवाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों के लिए दिवाली से पहले बड़ी घोषणा कर दी गई है। दीपावली पर घर लौटे प्रवासियों को राशन कार्ड में 6 या 6 से अधिक यूनिट की पात्रता होने पर आयुष्मान कार्ड बनवाए जाएंगे। आशा और आंगनबाड़ी कर्मी शिविर में इसकी जानकारी देंगे। कोटेदार शिविर में सहयोग करेंगे। योगी सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। जिलाधिकारी के मुताबिक मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दीपावली पर विशेष अभियान चलाकर आयुष्मान कार्ड के लिए निर्देश दिए जा चुके हैं। कैंप में एक दिन पहले योजना के लाभार्थियों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के जरिए सूचना दी जाएगी। ग्राम पंचायत में प्रचार प्रचार के लिए भी माइक का उपयोग किया जा सकता है।

महाराष्ट्र : दिवाली में 100 रुपए में खुशी राशन देने का फैसला

महाराष्ट्र के करोड़ों राशन कार्ड धारकों को दिवाली पर बड़ा तोहफा मिलेगा।  गरीबों को सिर्फ ₹100 में खुशी राशन देने का फैसला किया गया है। इसी के तहत जिले की राशन दुकानों पर राशन पहुंच चुके हैं। इसका वितरण भी शुरू कर दिया गया है। खुशी राशन के रूप में राशन कार्ड धारकों को 1 किलो चीनी, आधा किलो सूजी, चना दाल, मैदा, पोहा सहित खाना पकाने के तेल को इसमें शामिल किया गया है। इसके साथ जिला अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। सुचारू रूप से राशन के वितरण की व्यवस्था की गई है। राज्य के कुल 1 करोड़ 65 लाख 60 हजार 256 राशन कार्ड धारकों को इसका लाभ मिलेगा।

हरियाणा : तीन महीने तक बांटा जाएगा मुफ्त अनाज 

हरियाणा सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत सरकार नवंबर महीने से मुफ्त मोटा अनाज बांटा जायेगा। इसका फायदा हितग्राही ले सकेंगे। सरकार 31 अक्टूबर तक डिपो में इसकी आपूर्ति सुनिश्चित कर चुकी है। नवंबर महीने से इसका वितरण शुरू किया जाएगा। हालांकि इसका लाभ लेने के लिए हरियाणा राज्य का निवासी होना आवश्यक है।

22 जिले में गरीब परिवारों को मुफ्त अनाज का लाभ मिलना संभव माना जा रहा है। इसके साथ ही खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग ने जिले में चार लाख 42 हजार क्विंटल बाजरा वितरित करने का निर्णय लिया है। नवंबर दिसंबर और जनवरी महीने में राज्य के 41 लाख 71314 बीपीएल श्रेणी के लोगों को राशन डिपो पर मोटा अनाज उपलब्ध कराया जाएगा।

अगले 3 महीने तक बीपीएल परिवारों को बाजार निशुल्क उपलब्ध कराना है। अंत्योदय अन्न योजना श्रेणी के पात्र परिवारों को 35 किलो अनाज में 17 किलो बाजरा का लाभ मिलेगा। 18 किलो गेहूं का वितरण संभव माना जा रहा है। अन्य श्रेणी के लाभार्थियों को प्रति सदस्य ढाई किलोग्राम बाजरा और ढाई किलोग्राम गेहूं वितरित किया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News