कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, पेंशन को लेकर मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान

कर्मचारियों

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। इन दिनों देश के सरकारी कर्मचारियों (Government Employee) के अच्छे दिन चल रहे है।आए दिन राज्य सरकारों द्वारा डीए और वेतन वृद्धि की सौगातें दी जा रही है। असम सरकार ने राज्य के कर्मचारियों को केंद्र के समान 28 फीसदी महंगाई भत्ता ( 7th pay commission) और राहत देने के बाद एक और बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री हेमंत विश्‍व सरमा ने ट्वीट कर बताया है कि अब कर्मचारियों को रिटायरमेंट (retirement) के दिन से ही पेंशन (Pension) मिलने लगेगी, इसके लिए तैयारियां जोरों पर चल रही है।

यह भी पढ़े… PM Kisan : किसानों को जल्द मिल सकती है खुशखबरी, खाते में आएंगे 12 हजार सालाना!

दरअसल, हाल ही में असम के मुख्यमंत्री (Assam Chief Minister Himanta Biswa Sarma) ने ट्वीट कर लिखा है कि राज्य में रिटायर होने वाले कर्मचारियों को अब आसानी से पेंशन मिल सकेगी। पेंशन निदेशालय के साथ इस मामले की समीक्षा की गई है, इसमें पेंडिंग मामलों और डिस्‍बर्सल रेट पर भी चर्चा की गई। पेंशन के लंबित केस जल्द से जल्द निपटाने के आदेश दिए गए हैं। असम सरकार ऐसे प्रयास कर रही है जिससे कि सरकारी स्टाफ को रिटायर होने के दिन से ही पेंशन मिलनी शुरू हो जाए।

उन्होंने विभाग के अधिकारियों को यह निर्देश दिया कि वे पेंशन वितरण प्रणाली को तेज और कागज रहित बनाने के लिए जनवरी 2022 के भीतर Krityagata और AMTRON दोनों पेंशन पोर्टलों को कोषागार कार्यालयों से जोड़ें ।बता दे कि हाल ही में असम की हेमंत बिस्वा सरकार ने केंद्र की तर्ज पर राज्य कर्मचारियों के का महंगाई भत्ता बढ़ोतरी का ऐलान किया है, जिसके तहत राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को अब 28 फीसदी महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़े.. MP Weather : नदी-नाले उफान पर, मप्र के इन जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी

महंगाई भत्ता (DA Hike) में बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू होगी।इससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा। वर्तमान में असम के राज्य कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ता का लाभ मिल रहा है।सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, एंट्री लेवल के नवनियुक्त सरकारी कर्मचारियों के लिए न्यूनतम वेतन को 7,000 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये कर दिया गया है। वहीं नव नियुक्त क्लास-वन अधिकारी के लिए न्यूनतम वेतन को 56,100 रुपये किया गया है।