कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सेवानिवृत्ति आयु पर आई बड़ी अपडेट, सरकार ने पेश किया जवाब, 60 वर्ष की उम्र में होंगे रिटायर

Kashish Trivedi
Published on -
employees

Employees Retirement Age : कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति पर बड़ी अपडेट सामने आई है। लोकसभा में सरकार द्वारा कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु पर बड़ी अपडेट दी गई है। दरअसल देश भर में सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाए जाने की मांग की जा रही है। लगातार अधिकारी कर्मचारी रिटायरमेंट आयु में 2 से 3 वर्ष की वृद्धि की मांग कर रहे हैं। ऐसे में लोकसभा में उठाए गए प्रश्न के दौरान सरकार ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है।

देश में लोगों की औसत जीवन प्रत्याशा में वृद्धि

दरअसल लोकसभा में कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु पर सवाल पूछे हैं। जिसमें सवाल करते हुए सांसद गिरधारी यादव ने पूछा कि क्या देश में लोगों की औसत जीवन प्रत्याशा में वृद्धि हुई है।

जिस पर जवाब पेश करते हुए राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि भारत सरकार के महापंजीयक और जनगणना आयुक्त के कार्यालय द्वारा प्रकाशित पंजीकरण प्रणाली आधारित संक्षिप्त जीवन सारणी में इसका उल्लेख किया गया। जिसमें 2016 से 20 तक के शीर्षक से अक्टूबर 2022 में जारी नवीनतम अपडेट के अनुसार भारत में जन्म के समय औसत जीवन प्रत्याशा वर्ष 2006 से 10 तक की अवधि में 66.1 वर्ष देखी गई थी, जो 2016 से 20 की अवधि में बढ़कर 70 वर्ष हो गई है। इस अवधि के दौरान जीवन प्रत्याशा में 3.9 वर्ष की वृद्धि देखी गई है।

कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 

वही गिरधारी यादव द्वारा एक अन्य प्रश्न में कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष निर्धारित होने की जानकारी मांगी गई है। गिरधारी यादव ने पूछा कि क्या सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष निर्धारित की गई है।

जिस पर जवाब देते हुए राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि जी हां, FR 56 क के अनुसार सभी शासकीय कर्मचारी उस महीने के अंतिम दिन की दोपहर को सेवानिवृत्ति होता है, जिसमें वह 60 वर्ष की आयु पूरी कर लेते हैं।

कार्पोरेट क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों के लिए रिटायरमेंट आयु का निर्धारण

वहीं सांसद गिरधारी यादव द्वारा एक अन्य प्रश्न पूछा गया कि क्या कारपोरेट क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 55 से 58 वर्ष है? यदि हां तो सरकार का औसत जीवन प्रत्याशा में वृद्धि को देखते हुए कॉरपोरेट्स के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 64 वर्ष निर्धारित करने का कोई प्रस्ताव फिलहाल है? यदि हां तो इससे संबंधित विवरण किया है और नहीं तो इसका कारण क्या है?

जिस पर सरकार ने जवाब देते हुए कहा कि कार्पोरेट क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों के लिए रिटायरमेंट आयु के निर्धारण का कार्य सरकार द्वारा नहीं किया जाता है, ऐसे में और किसी भी तरह के प्रश्न का सवाल ही नहीं है।

शासकीय कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष निर्धारित

वही जीवन प्रत्याशा में वृद्धि होने के बाद एक तरफ जहां सेवानिवृत्ति आयु की मांग तेज हुई है। वहीं दूसरी तरफ सरकार द्वारा लोकसभा में जानकारी देते हुए बताया गया कि शासकीय कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष निर्धारित की गई है और फिलहाल यह 60 वर्ष रखी जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News