CBSE Date Sheet Update: 10वीं-12वीं बोर्ड छात्रों के लिए डेट शीट पर बड़ी अपडेट, यहां जानें पूरी जानकारी

CBSE Board Exam 2024

CBSE Board Exam 2024 : सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा होने में सिर्फ कुछ ही महीने बचे हैं। विद्यार्थी परीक्षा की तैयारियों में जुट चुके हैं। काफी वक्त से सभी स्टूडेंट्स परीक्षा की तारीख के ऐलान होने का इंतजार कर रहे हैं। अभी भी स्टूडेंट्स का इंतजार बरकरार है। छात्र लंबे समय से डेट शीट 2024 का इंतजार कर रहे हैं लेकिन अब तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा डेट शीट जारी करने की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। हालांकि इससे पहले 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए जुलाई 2023 में एक नोटिस जारी किया गया था। जिसमें कहा गया था कि बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 10 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी। 55 दिन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। स्टूडेंट्स cbse.gov.in वेबसाइट पर जाकर डेट शीट चेक कर सकते हैं।

आने वाले चुनाव की वजह से टला डेट शीट का ऐलान?

अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही डेट शीट जारी कर दी जाएगी। हालांकि कहा जा रहा है कि इस साल सीबीएसई डेट शीट 2024 में कुछ सप्ताह की देरी होने की उम्मीद है। 2024 आम चुनावों का वर्ष है ऐसे में जब तक ईसीआई आम चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा नहीं कर देता, तब तक सीबीएसई डेटशीट जारी करने को टाल सकता है। अधिकारियों के करीबी सूत्रों से ये जानकारी सामने आई है कि सीबीएसई ने ईसीटी से तारीखों पर स्पष्टता मांगी है। एक बार जब उन्हें इस पर मंजूरी मिल जाएगी तो बोर्ड डेटशीट जारी कर देगा।

बोर्ड परीक्षा से जुड़ी अहम जानकारियां 

बोर्ड परीक्षा 2024 के पेपर में 50वीं योग्यता बेस्ड सवाल होंगे जबकि 20% प्रतिक्रिया टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे। 20% मल्टीप्ल चॉइस क्वेश्चन के साथ ही 30% सवाल शॉर्ट आंसर और लॉन्ग आंसर में देना अनिवार्य होगा। माना जा रहा है कि 38 लाख से अधिक छात्र परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखों की घोषणा की जा चुकी है। 1 जनवरी से प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू होगी। जबकि शीतकालीन स्कूल में प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन आज यानी 14 नवंबर से शुरू हो चुका है। स्कूल द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन प्रोजेक्ट जमा करने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रैक्टिकल परीक्षा की मार्किंग स्कीम

कक्षा दसवीं के लिए कंप्यूटर, पेंटिंग, म्यूजिक, आईटी, सिक्योरिटी, हेल्थ केयर, मल्टीमीडिया और इंट्रोडक्शन टू फाइनेंशियल मार्केट जैसे प्रेक्टिकल सब्जेक्ट के लिए 50 अंक बोर्ड द्वरा निर्धारित किए गए हैं। वहीं गणित, हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान और सोशल साइंस जैसे विषयों के इंटरनल असेसमेंट के लिए 20 होंगे। वही कक्षा 12वीं के केमिस्ट्री, फिजिक्स, सायकोलॉजी, भूगोल, बायोटेक्नोलॉजी और फिजिकल एजुकेशन के प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए 30 अंक निर्धारित किए गए हैं। पेंटिंग, कमर्शियल आर्ट, डांस, होम साइंस जैसे विषयों के लिए 50 अंक निर्धारित किए गए हैं। अतिरिक्त जानकारी के लिए आधिकारिक सूचना देखने की सलाह दी जाती है।

ऐसे करें डेट शीट चेक

  • सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
  • CBSE 10th-12th की डेट शीट की pdf लिंक पर जाएं।
  • लिंक को क्लिक करने पर pdf खुलेगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इस डेट शीट में परीक्षा संबंधी सभी महत्वपूर्ण जानकारी छात्रों को मिल सकेंगी।

About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News