Cheapest Place For Summer: 10 हजार से कम खर्च में इन डेस्टिनेशंस की करें सैर, 2 दिन की ट्रिप लाइफटाइम रहेगी याद

Sanjucta Pandit
Published on -
Cheapest Place For Summer

Cheapest Place For Summer : गर्मी का सीजन शुरू होते ही लोग अपने परिवार, दोस्त, पार्टनर के साथ घूमने का प्लान बनाते हैं। इनमें से ज्यादातर लोग हिल स्टेशन ही जाना पसंद करते हैं। इसके लिए पहले से ही बजट प्लानिंग रिसर्च करें ताकि यात्रा के दौरान होने वाले खर्चे को कम कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ जगहों के नाम बताते हैं, जहां आप मात्र 10 हजार के बजट में घूमकर अपने वैकेशन को यादगार बना सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इन जगहों के बारे में यहां…

कुल्‍लू, हिमाचल प्रदेश

कुल्लू हिमाचल प्रदेश के एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह शहर पर्वतीय इलाके में स्थित है और उत्तराखंड से लगभग 230 किलोमीटर दूर है। कुल्लू का मौसम खूबसूरत होता है और यह आमतौर पर मई से जून तक का समय बेस्ट माना जाता है। कुल्लू में बहुत से पर्यटन स्थल हैं जैसे कि कुल्लू दुर्ग, जगननाथ टेम्पल, रागीनी माता मंदिर, शीष महल, नागगार दुर्ग आदि। यह जगह आपके बजट के अनुसार एक दम फिट बैठगा। साथ ही, आप इसका आनंद भी उठा सकते हैं।

खज्जियार, हिमाचल प्रदेश

खज्जियार हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित एक छोटी नगरी है जो अपनी सुंदरता और वन्य जीवन से मशहूर है। यह एक पहाड़ी स्थान है जो दर्शकों को ग्लेशियर एंड फ्रेश एयर का आनंद देता है। यह एक सुंदर झील के आसपास घूमने के लिए भी मशहूर है जो चारों ओर से ऊंची पहाड़ियों से घिरी हुई है।

नैनीताल, उत्तराखंड

नैनीताल उत्तराखंड राज्य के उत्तराखंड जिले में स्थित है और यह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह एक छोटे से शहर है जो ताल और पहाड़ों के बीच में स्थित है। यह उत्तराखंड की सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है जैसे नैनी झील, टिफिन टॉप, नैनी पीक, नैनीताल मंदिर, नैनीताल हिमशिखर ट्रेक आदि। नैनीताल में आप शिकारीदेवी वन्यजीव अभयारण्य भी देख सकते हैं।

नैनीताल घूमने के लिए सही समय मार्च से जून तक होता है। इस समय आपको यहां का मौसम बहुत ही सुहावना मिलता है। जून और सितंबर के महीनों में भी आप यहां जा सकते हैं। नैनीताल आसानी से पहुंचे जा सकते हैं, उत्तराखंड के हल्द्वानी रेलवे स्टेशन से केंद्रीय सड़क मार्ग से नैनीताल तक की दूरी लगभग 34 किलोमीटर है।

मसूरी, उत्तराखंड

मसूरी उत्तराखंड के गर्मी के मौसम में भी एक अच्छी बजट डेस्टिनेशन है। यहां आप शानदार पर्वतीय दृश्यों, आरामदायक छात्रावासों, भोजन और आकर्षणों के लिए जाने जाते हैं। यहां आप कैम्पिंग, ट्रेकिंग, हाइकिंग और नेचुर वॉक के अनुभव का भी लुफ्त उठा सकते हैं। आप मसूरी जाने के लिए अपने बजट को कम रख सकते हैं क्योंकि यहां कुछ सस्ते होटल और छात्रावास होते हैं।

दिल्ली- NCR से नजदीक

ये सभी जगहें दिल्ली और एनसीआर से नजदीक हैं और बजट फ्रेंडली होते हुए भी ये सभी जगहें बहुत ही सुंदर व आकर्षक होती हैं। यदि आप बजट में रहकर एक सुंदर स्थान ढूंढ रहे हैं तो ये सभी जगहें आपके लिए सही हो सकती है। आप खुद के बजट के अनुसार होटल, फूड और साइटसींग चुन सकते हैं और इन जगहों के ब्यूटी को खुबसूरती से अपने नजरों में जीत सकते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News