शिक्षकों कर्मचारियों को CM का बड़ा तोहफा, वेतन में 3 गुना वृद्धि, छुट्टियों का भी मिलेगा पैसा, खाते में आएगी 23000 तक राशि

2000 Rupee Note Exchange,

Punjab Employees Teacher salary hike  : पंजाब की भगवंत मान सरकार ने राज्य के शिक्षकों और कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने 12700 नए रेगुलर अध्यापकों का वेतन 3 गुना बढ़ा दिया है, इसके बाद अब एसोसिएट टीचर को 20500 मिलेंगे ।वही अध्यापकों को प्रतिवर्ष 5 फीसदी वार्षिक विस्तार भी दिया जाएगा। सरकारी नौकरी के अन्य सभी लाभ देने का एलान किया है। वही आंगनबाड़ी वर्करों व हेल्परों के लिए 8.2 करोड़ रुपए भत्ते के रुप में जारी किए जाएंगे।

जानिए किसकी कितनी बढ़ेगी सैलरी

सीएम भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने मंगलवार को एलान किया है कि अब 6,137 एजुकेशन वालंटियर्स को 3,500 रुपये वेतन की जगह 15000 रुपये मिलेंगे। वहीं जिनको अभी तक 6000 रुपये मिलते थे अब उनको 18000 रुपये की सैलरी दी जाएगी। एजुकेशन प्रोवाइडर्स को पहले 10,250 मिलते थे अब उन्हें 22000 रुपये वेतन मिलेगा। इसके साथ ही एमए और बीएड वाले जो शिक्षक 11000 वेतन लेते थे, अब उनको 23500 रुपये सैलरी मिलेंगी। IEV वालंटियर्स को 5500 रुपये की सैलरी को बढ़ाकर 15000 कर दी गई है। यह नोटिफिकेशन आने वाले दिनों में जारी किया जाएगा।

58 साल की होगी सेवा, छुट्टियों में भी मिलेगी सैलरी 

सीएम ने कहा कि इन अध्यापकों की सेवाएं स्कूल शिक्षा विभाग में एडहॉक, कॉन्ट्रैक्ट, अस्थाई अध्यापकों ( राष्ट्र निर्माता) और अन्य कर्मचारियों के कल्याण संबंधी नीति अधीन होंगी। उन्होंने कहा इनकी तनख्वाह 58 साल की सेवा पूरे होने तक निर्धारित की गई हैं।यह अध्यापक हर साल अपनी तनख्वाह पर 5% सालाना वृद्धि के हकदार होंगे। बीए पास शिक्षा प्रोवाइडर (एसोसिएट टीचर) जो पहले 9500 रुपए वेतन ले रहे थे, को अब 20500 रुपए मिलेंगे।  सभी लोग अब 58 साल तक काम करने योग्य होंगे और सभी के छुट्टियों के भी पैसे नहीं काटे जाएंगे।  गर्मियों की छुट्टियों के बाद सभी को नियुक्ति दे दी जाएगी। आने वाले दिनों में अन्य विभागों में भी ऐसे संशोधन होंगे।

आंगनबाड़ी वर्करों व हेल्परों को जारी होगा 8.2 करोड़

आंगनबाड़ी वर्करों और हेल्परों को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अधीन अधिक से अधिक लाभार्थी कवर करने के लिए 8.2 करोड़ रुपए का मान भत्ता जारी होगा। सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया पंजाब सरकार की तरफ से करीब 5,48,824 लाभार्थियों को तीन किस्तें जारी कर दी गई हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News