कोरोना वायरस को लेकर सरकार सख्त, एडवाइजरी जारी कर सावधानी बरतने की दी सलाह

corona

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर सरकार चौकन्ना है। इस वायरस को लेकर के भारत सरकार ने एक नई एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि 15 जनवरी तक जिनका भी चीन आना-जाना हुआ है। उन पर निगरानी रखे जाने की जरूरत है. भारत ने चीनी नागरिकों और चीन में रहने वाले अन्य विदेशों लोगों के लिए ई-वीजा की सुविधा फिलहाल बंद कर दी है। विमान के क्रू मेंबर्स जो भारत और पूर्वी एशिया के बीच फेरे लगाते हैं, उन्हें एन95 मास्क लगाने की सलाह दी गई है।

क्या है कोरोना वायरस

चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस के लक्षण सामान्य सर्दी-जुकाम से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम –सीओवी और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम जैसे हैं।

क्या हैं लक्षण

बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई इसके आम लक्षण हैं। जब कोई शख्स इसकी गिरफ्त में आता है तो ये वायरस उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को खत्म कर देता है और धीरे धीरे शरीर के अंग भी काम करना बंद कर देते हैं।

इस बीमारी से कैसे बचें

यदि आपने हाल में चीन की यात्रा की है या ऐसे शख्स से मुलाकात की है जो चीन से लौटा हो तो बाकी लोगों से अलग रहें, खांसने और छींकने के दौरान मुंह ढक लें। अगर किसी को सर्दी या फ्लू के लक्ष्ण दिखाई दें तो उससे दूरी बनाए रखें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here