बहुत खूबसूरत है समुद्री किनारों से घिरा उडुपी, जरूर करें इन स्थानों की सैर

Diksha Bhanupriy
Published on -
udupi tourism

Udupi Tourism: भारत एक ऐसा खूबसूरत देश है जहां पर घूमने फिरने के लिए एक नहीं बल्कि कई सारे स्थान मौजूद हैं जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते हैं। यहां का कर्नाटक राज्य तो वैसे भी अपनी खूबसूरती के लिए ना सिर्फ देश बल्कि दुनिया भर में पहचाना जाता है। भारत के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित यह जगह अपने अंदर असीम प्राकृतिक खूबसूरती समेटे हुए हैं। यहां पर कई सारे प्राचीन समुद्र तट मौजूद है और हरी भरी हरियाली के बीच जब आप यहां घूमने पहुंचेंगे तो असीम शांति का अनुभव करेंगे। कर्नाटक का खूबसूरत शहर उडुपी अपने शानदार बीच और मंदिरों के चलते पहचाना जाता है।

उडुपी एक ऐसी जगह है जो प्रकृति प्रेमियों के बीच काफी प्रसिद्ध है। यहां पर ढेर सारे मंदिर और प्राकृतिक स्थान मौजूद है जहां आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। इन दिनों लक्षद्वीप की चर्चा हर जगह हो रही है और यहां के नीले समुद्र और समुद्री बीचों की सभी जमकर तारीफ कर रहे हैं। इस बीच अगर आप भी किसी खूबसूरत जगह को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो उडुपी बेस्ट रहेगा और इसे आप लक्षद्वीप का डुप्लीकेट भी समझ सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि यहां पर आप क्या-क्या देख सकते हैं।

सेंट मैरी द्वीप

जब आप उडुपी पहुंचेंगे तो आपको यहां के सेंट मैरी आईलैंड जरूर जाना चाहिए। सफेद रेत के समुद्री तटों से बनी हुई ये जगह बहुत ही खूबसूरत है और यहां के प्राकृतिक नजारे आपको दीवाना बना देंगे। यहां पर क्रिस्टल बेसाल्ट रॉक संरचना देखने को मिलती है जो लाखों वर्ष पहले ज्वालामुखी की गतिविधियों के कारण बनी थी।

कृष्ण मंदिर

उडुपी को अपने कृष्ण मंदिर की वजह से काफी ज्यादा पहचाना जाता है। यह वहां के सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है जिसे श्री कृष्ण को समर्पित किया गया है। भगवान की मूर्ति सोने के रथ पर गहनों से सजी हुई दिखाई देती है। इस मंदिर में पूजन की परंपरा बहुत अद्भुत है जो चांदी की परत वाली एक खिड़की के माध्यम से होती है। इस खिड़की में 9 छेद है जिसकी वजह से इसे नवग्रह किटिकी कहा जाता है। यह मंदिर एक हजार साल पुराना बताया जाता है। यहां पर सुबह 4 बजे से आराधना शुरू हो जाती है और विशेष त्योहारों के मौके पर यहां उत्सव का आयोजन होता है।

मालपे बीच

अगर आप प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठाना चाहते हैं तो आपको प्राकृतिक बंदरगाह मालपे जरूर जाना चाहिए। यह जगह उडुपी से 6 किलोमीटर दूर मौजूद है। यहां पर आपको बहुत ही सुहाना मौसम मिलेगा जो समुद्र तक पर घूमने के दौरान आपके मन को अद्भुत सुकून देगा। यहां पर आपको कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन भी मिल जाएंगे।

कौप बीच

जिस तरह से लक्षद्वीप में अलग-अलग द्वीप बने हुए हैं इस तरह से उडुपी में भी अलग-अलग बीच देखने को मिल जाएंगे। कौप बीच भी यहां का एक प्रसिद्ध समुद्र तट है। वैसे इस जगह के बारे में पर्यटकों को ज्यादा जानकारी नहीं है। यहां पर 1901 में बनाया गया एक लाइटहाउस है जो सुबह 5:30 से 6:30 तक पर्यटकों के लिए खोला जाता है। लाइट हाउस से जब समुद्री नजारे देखे जाते हैं तो यह बहुत ही खूबसूरत नजर आता है। यहां आपको गेस्ट हाउस और होटल मिल जाएंगे जहां रुक कर आप खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News