प्रदूषण नियंत्रण के लिए दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, इस साल भी पटाखों पर रहेगा बैन

राज्य के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी देते हुए बताया कि पॉल्यूशन को देखते हुए पटाखों पर बैन लगा दिया गया है। जिसके तहत, हर साल की तरह इस बार भी पटाखों पर बैन रहेगा।

Sanjucta Pandit
Published on -

Delhi News : दिल्ली सरकार ने प्रदुषण को देखते हुए बड़ा फैसला किया है। दरअसल, राज्य के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी देते हुए बताया कि पॉल्यूशन को देखते हुए पटाखों पर बैन लगा दिया गया है। जिसके तहत, हर साल की तरह इस बार भी पटाखों पर बैन रहेगा। इसके अलावा, ऑनलाइन खरीद बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है।

प्रदूषण नियंत्रण के लिए दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, इस साल भी पटाखों पर रहेगा बैन

अगले साल तक जारी रहेगा प्रतिबंध

मंत्री ने आगे बताया कि यह प्रतिबंध अगले साल यानी साल 2025 के जनवरी तक लागू रहेगा। इसके लिए योजना भी बनाई जाएगी। जिसमें दिल्ली पुलिस, DPCC और राजस्व विभाग सम्मिलित होंगे। बता दें कि ये कदम 21 पॉइंट्स पर फोकस करते हुए लिया गया है, ताकि प्रदूषण स्तर को नियंत्रित किया जा सके।

इसलिए उठाया गया ये कदम

बता दें कि राज्य सरकार द्वारा दिशा निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। जिसका पालन करना अनिवार्य है। यदि कोई इसका उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो उसपर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। हर साल राजधानी में दिवाली के बाद प्रदूषण इस कदर बढ़ता है कि लोगों के आंखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ, आदि की समस्या होने लगती है, जिसे रोकने के लिए सरकार द्वारा पहले से ही कदम उठाया जा रहा है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News