भारत के इस शहर को कहते है चाय की नगरी, स्वाद और खुशबू दुनिया भर में की जाती है पसंद

आज यह भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक राज्य है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि चाय के उत्पादन में भारत का स्थान पूरे विश्व में दूसरे नंबर पर है।

Tea City Of India : चाय एक ऐसी आदत है जिसका नशा इंसान को इस कदर दीवाना कर देती है कि कुछ लोग तो इसे अपने इश्क का नाम दे देते हैं। भारत में अधिकतर लोग चाय के दीवाने होते हैं, जिन्हें सुबह उठकर बिस्तर पर चाय चाहिए होता है, तो कुछ लोगों की आदत ऐसी होती है कि हर घंटे वह चाय पीते हैं। इससे उनका माइंड फ्रेश हो जाता है और किसी भी काम में उनका मन लग पाता है। अक्सर आपने देखा होगा कि लोगों का जब सिर दर्द होता है, तो वह अदरक वाली कड़क चाय पीना पसंद करते हैं। इससे काफी हद तक सिर दर्द से राहत मिलती है।

हर गली में मिलेगी दुकान

वैसे तो आपने हर गली-मोहल्ले में चाय की दुकान अवश्य देखी होगी, जहां हर वक्त के लोगों की भीड़ होती है। चाय पीने के शौकीन दुकानों में हर वैराइटीज की चाय को पीना पसंद करते हैं। इसमें इलायची, अदरक आदि शामिल है। कुछ लोग कड़क चाय पीना पसंद करते हैं, तो कुछ लोगों को फीकी चाय अच्छी लगती है। भारत के हर राज्य के हर शहर की गलियों में चाय की एक फेमस दुकान होती है, जहां सुबह से रात तक कस्टमर की भीड़ लगी होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में एक शहर ऐसा भी है, जिसे लोग चाय के शहर के नाम से जानते हैं। यह भारत का इकलौता चाय नगरी है।

भारत का इकलौता शहर

भारत का यह प्रसिद्ध चाय नगरी कहीं और नहीं बल्कि असम का डिब्रूगढ़ है जो कि भारत का इकलौता चाई नगरी है। बता दें कि यहां चाय की पत्ती का सबसे ज्यादा उत्पादन होता है। यहां की चाय पत्ती को अमेरिका, ब्रिटेन, रुस सहित अन्य कई देश खरीदते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यहां पर लगभग 80% चाय का घरेलू उपयोग होता है बाकी के 20% निर्यात होते हैं। आज यह भारत का सबसे बड़ा चाय उत्पादक राज्य है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि चाय के उत्पादन में भारत का स्थान पूरे विश्व में दूसरे नंबर पर है। इसका अनोखा स्वाद और खुशबू दुनिया भर में पसंद की जाती है। पर्यटकों के लिए यह आकर्षण का केंद्र भी है। यहां का प्राकृतिक नजारा मन को मोह लेगा। शांत वातावरण में चाय प्रेमियों के लिए यह घूमने के लिए भी बेस्ट जगह हो सकती है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News