Republic Day 2023: क्या आपने देखा गणतंत्र दिवस पर गूगल का खास डूडल, भारत की दिखाई छवि

Republic Day 2023 के खास मौके पर गूगल ने खास अंदाज में लोगों को बधाईंयां दी है। जानें इस डूडल के डिजाइन के पीछे की खासियत...

Republic Day 2023 : आज पूरे देशभर में गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। हर साल की तरह इस साल भी लोगों में एक अलग उत्साह देखने को मिल रहा है। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राजधानी दिल्ली में कर्तव्य पथ से ध्वजारोहण करेंगी। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी इस बार समारोह के मुख्य अतिथि है। स्कूल से लेकर दफ्तरों में ध्वजारोहण समेत रंगारग कार्यक्रम आयोजित किए गए है। इसी कड़ी में इंटरनेट ने भी इस लोगों को अलग अंदाज में बधाईंया दे रहा है। सर्च इंजन गूगल का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं। ऐसे में डुडल ने इस अनोखे अंदाज में देशवासियों को शुभकामनाएं देने के लिए कलाकृति डिजाइन किया है।

देखें यहां

दरअसल, डुडल ने 74वें रिपब्लिक डे को सेलीब्रेट करने के लिए अद्भुत, अनोखा कलाकृति डिजाइन किया है। जिसे गूगल खोलते ही देखा जा सकता है। आइए सबसे पहले हम आपको इसके सोशल मीडिया गुगलइंडिया(googleindia) द्वारा जारी पोस्ट दिखाते हैं। जिसे गुजरात के कलाकार पार्थ कोथेकर द्वारा डिजाइन किया गया है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Google India (@googleindia)

अद्भुत डिजाइन की खासियत

यह डूडल कलाकृति कागज से बनाया गया है। जिसमें रिपब्लिक डे पर होने वाले परेड समेत, इंडिया गेट, राष्ट्रपति भवन, बाइक सवार जवानों को एक ही कलाकृति में दर्शाया गया है जो कि दिखने में बहुत ही सुंदर और आर्कषित है। वहीं, इसे लेकर पार्थ कोथेकर ने बताया कि, “मेरी प्रेरणा भारत का एक चित्र बनाने के लिए थी। गणतंत्र दिवस परेड के दौरान होने वाली प्रदर्शनी विशाल और विनम्र है! मैं इसके विभिन्न धागों और तत्वों को एक साथ बुनना चाहता था.”

हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है 26 जनवरी

आज ही के दिन साल 1950 को देश का संविधान लागू किया गया था। जिसे हर साल बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। ऐसे में राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट कर्तव्य पथ पर जवानों द्वारा परेड किया जाता है। इसमें तरह- तरह की झाकिंया भी दिखाई जाती है। इस समारोह में हर साल किसी-ना-किसी देश के प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति को बतौर मुख्यतिथि आमंत्रित किया जाता है। इसी कड़ी में पूरे भारत के स्कूल में, सरकारी दफ्तरों में मनाया जाता है। बच्चों के बीच लड्डू, मिठाई आदि बांटी जाती है। इसके अलावा, स्कूली बच्चे रंगारग कार्यक्रम भी प्रस्तूत करते हैं।