निर्वाचन आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए जारी की अधिसूचना, नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू

उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान संसद में होगा।

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। निर्वाचन आयोग ने उपराष्ट्रपति पद के लिए इस साल होने वाले चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है। इसके लिए अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। बता दें कि 6 अगस्त को मतदान होगा।

यह भी पढ़े…Heavy Rain in Indore : जमकर बरसे इंदौर में बादल, 4 घंटे में तरबतर हुआ शहर, इतने इंच बारिश दर्ज

अधिसूचना के मुताबिक, चुनाव के लिए नामांकन पत्र 19 जुलाई तक जमा किए जा सकते हैं। नामांकन की जांच 20 जुलाई को होगी और अंतिम सूची 22 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी। इसके अलावा मतदान प्रक्रिया 6 अगस्त को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच होगी और उसी दिन परिणाम आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े…Vastu expert चंद्रशेखर गुरुजी को होटल में चाकुओं से गोदा, CCTV में कैद हुई वारदात

गौरतलब है कि वर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है। नायडू के उत्तराधिकारी संसद के मानसून सत्र के दौरान कार्यभार संभालेंगे और इसके अध्यक्ष के रूप में उच्च सदन की अध्यक्षता करेंगे। भारतीय चुनाव आयोग ने लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह को चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर बनाने का भी निर्देश जारी किया है।

यह भी पढ़े…ED ने वीवो कंपनी के 44 ठिकानों पर मारा छापा, जानें क्या है मामला

उपराष्ट्रपति चुनाव में निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों के कुल 788 सदस्य होते हैं। जिसमें 233 राज्यसभा सदस्य, 12 मनोनीत राज्यसभा सदस्य और 543 लोकसभा सदस्य शामिल होंगे। बता दें कि सभी मतदाता संसद के सदस्य होते हैं, इसलिए प्रत्येक सांसद के वोट का मूल्य एक समान होता है। बता दें कि यह चुनाव गुप्त मतदान द्वारा होगा। राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति चुनाव में किसी को भी वोट दिखाना प्रतिबंधित है। ऐसा करने पर वोट रद्द हो सकता है। चुनाव आयोग मत को चिह्नित करने के लिए एक विशेष प्रकार का पेन सांसदों को देता है। मतदाता किसी अन्य पेन से मतपत्रों को चिह्नित नहीं कर सकते हैं। किसी अन्य पेन से वोट करने पर वोट अमान्य हो जाएगा। बता दें कि सत्ता और विपक्ष दोनों ही ओर से अभी तक इस चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की गई है।