कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़ 15 फरवरी तक होगा एरियर-वेतन का भुगतान, खाते में बढ़ेगी राशि, हाई कोर्ट का बड़ा फैसला

Kashish Trivedi
Published on -

Employees Salary Payment : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल जल्द उन्हें वेतन का भुगतान किया जाएगा। इस संबंध में हाईकोर्ट ने संस्था को महत्वपूर्ण निर्देश दिए।  हाई कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि कर्मचारियों को 15 फरवरी तक उनके वेतन का भुगतान किया जाए। ऐसे में कर्मचारियों को 15 फरवरी तक वेतन का भुगतान किया जाएगा।

15 फरवरी तक वेतन का भुगतान

इससे पहले केरल उच्च न्यायालय द्वारा कर्मचारियों की वेतन मामले की सुनवाई की गई। जिसमें कहा गया कि अदालत के समक्ष KSRTC जरा शासन दिया गया था कि 15 फरवरी तक कर्मचारियों को वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा। वही महीने की शुरुआत में कर्मचारियों को वेतन के भुगतान की मांग वाली याचिका अदालत में पेश की गई थी। जिसमें अदालत ने मौखिक रूप से कहा था कि यदि केएसआरटीसी समय पर कर्मचारियों का वेतन भुगतान नहीं कर पा रही है तो उसे बंद कर देना चाहिए।

26000 कर्मचारी सहित 42000 पेंशनभोगी होंगे प्रभावित 

केएसआरटीसी के कर्मचारी लंबे समय से वेतन भुगतान की मांग को लेकर लगातार सरकार से अपील कर रहे हैं। वहीं KSRTC के वकील दीपू थकन मैं दलील प्रस्तुत करते हुए कहा कि पिछले महीने के 15 फरवरी तक वेतन का भुगतान कर्मचारियों को कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा था कि यदि निगम बंद होता है तो इसका असर 26000 कर्मचारी सहित 42000 पेंशनभोगी ऊपर होगा। इसके अलावा 20,000 से अधिक यात्री भी इससे प्रभावित होंगे। दरअसल 20,000 से अधिक यात्री अपनी यात्रा के लिए केएसआरटीसी सेवा पर निर्भर है। ऐसे में यदि संस्था को बंद किया जाता है तो आम नागरिक सहित कर्मचारी और पेंशनभोगी को भी बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

हाई कोर्ट का आदेश 

मामले की सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने स्पष्ट किया है कि केएसआरटीसी द्वारा समय पर अपने कर्मचारियों को वेतन और पेंशन का भुगतान किया जाना चाहिए। ऐसे संस्था की आवश्यकता नहीं है जो अपनी कर्मचारी और पेंशनरों को भुगतान न कर सके। साथ ही यदि यात्रियों को भी इसके प्रभाव से गुजरना होगा तो वह परिवहन के लिए अन्य साधनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं अदालत के आदेश के बाद माना जा रहा है कि कर्मचारियों के खाते में 15 फरवरी तक राशि देखने को मिल सकती है।

इससे पहले एक हलफनामा प्रस्तुत करते हुए केएसआरटीसी ने यह भी कहा था कि  दैनिक राजस्व को 8 अंक तक बढ़ाने के लिए प्रयास कर रही है। उम्मीद की जा रही है कि निगम जल्द ही अपने लक्ष्य को हासिल कर लेगा। इस तरह महीने के पहले सप्ताह में ही कर्मचारियों को वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा। हालांकि यह भी कहा गया था कि जब तक निगम प्रतिदिन राजस्व लक्ष्य प्राप्त नहीं कर लेता, तब तक उच्च न्यायालय के समक्ष प्रत्येक महीने के पहले सप्ताह के वेतन के संगठन के संबंध में किसी भी तरह की प्रतिबद्धता करने की स्थिति में नहीं है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News