कर्मचारियों को मिलेगा अतिरिक्त वेतन-DA का लाभ, ऑनलाइन होंगे तबादले, नियम और नीति तय, आदेश जारी

Employees Salary hike, DA hike, Employees Online Transfer : राज्य सरकार द्वारा बड़ी तैयारी है। इसके तहत अफसरों और कर्मचारियों को अतिरिक्त वेतन का लाभ मिलेगा। इसके लिए नियम और नीति भी तय किए गए हैं। जिसका पालन करना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही उनके लिए तबादला नीति भी तय कर दी गई है। उन्हें ऑनलाइन तबादले का लाभ मिलेगा।

मूल वेतन का 10% अधिक वेतन और महंगाई भत्ता उपलब्ध

हरियाणा सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई। इसके तहत अब बागवानी विभाग में भी कार्यरत अधिकारी कर्मचारी को 10% अतिरिक्त वेतन का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही उनके तबादले ऑनलाइन किए जाएंगे। हरियाणा सरकार द्वारा इसकी तैयारी की गई है। शिक्षा विभाग के कर्मचारियों की तर्ज पर ही सरकार बागवानी अधिकारी और कर्मचारियों को नूह और मोरनी जिले में तबादले पर मूल वेतन का 10% अधिक वेतन और महंगाई भत्ता उपलब्ध कराएगी।

आदेश जारी

हालाकि इसके लिए नियम भी तय किए गए। जिसके तहत वैसे कर्मचारी, जिनके रिटायरमेंट पर सिर्फ 1 साल बचा हुआ है। उन्हें तबादले की प्रक्रिया का लाभ नहीं मिलेगा। जिला बागवानी अधिकारी सहित बागवानी विकास अधिकारी, अकाउंटेंट और क्लर्क के ऑनलाइन तबादले के लिए नीति और निर्देश तय किए गए हैं। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राज्यपाल द्वारा आदेश जारी किया गया है।

नियम और नीति भी तय

  • इसके अलावा अविवाहित महिलाएं तलाकशुदा महिलाएं और विधवाओं को भी उनकी इच्छा के विपरीत तबादले नहीं दिए जाएंगे
  • ऑनलाइन तबादले में उम्र में सबसे वरिष्ठ को अधिकतम 60 अंकों का लाभ मिलेगा।
  • महिला कर्मचारियों को भी 10 अंक प्रदान किए जाएंगे।
  • इसके अलावा वैसे विधुर कर्मचारी, जिन्होंने दोबारा शादी नहीं की और जिनके छोटे बच्चे या अविवाहित बेटियां हैं,उन्हें पांच अंक प्रदान किए जाएंगे
  • दिव्यांग को 20
  • गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को 10
  • कपल केस में पांच और जिला बागवानी अधिकारी कार्यालय में नियुक्ति के लिए पात्रता परीक्षा पास करने वाले को 10 अंक का लाभ दिया जाएगा।
  • इसके अलावा विधवा, तलाकशुदा, पति से अलग रह रही महिलाओं और अविवाहित महिलाओं के साथ ही उन महिलाओं को भी 10 अंक उपलब्ध कराए जाएंगे, जिनके पति सेवा में है और राज्य से बाहर सेवा दे रहे हैं।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News