Famous Chutney: बहुत निराला है भारत में बनने वाली इन 6 चटनियों का स्वाद, खास अंदाज से किया जाता है तैयार

Famous Chutney

Famous Chutney Of India: भारत जितना अपने पर्यटक स्थलों के चलते पहचाना जाता है और अपनी संस्कृति और परंपरा के चलते लोगों के बीच प्रसिद्ध है, उतना ही ये अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी पहचाना जाता है। आप यहां के जितने राज्यों की सैर करेंगे आपको अलग संस्कृति, परंपरा, पहनावा और खानपान देखने के लिए मिलेगा।

मध्यप्रदेश हो राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश या बिहार हर राज्य अपने अनोखे स्वाद के लिए पहचाना जाता है। हर जगह की अपनी कोई ना कोई खास डिश है जो लोगों को बहुत पसंद आती है। स्थानीय लोगों के अलावा जब पर्यटक इन जगहों पर पहुंचते हैं तो इन स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लेना नहीं भूलते हैं।

आपने मध्यप्रदेश के नमकीन, राजस्थान की दाल बाटी, बिहार की चोखा और गुजरात के ढोकला और फाफड़े के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन इन सबसे अलग हम आपको आज कुछ एक ऐसे व्यंजन की जानकारी दे रहे हैं जो अलग-अलग तरह के स्वादिष्ट पकवानों के साथ मिक्स कर खाई जाती है।

जब व्यक्ति समोसा खाता है कचोरी तो उसे साथ में चटनी की जरूरत पड़ती है। ढोकला और फाफड़े के साथ भी यही हाल है और दाल बाटी के साथ अगर चटनी मिल जाए तो समझो खाने का स्वाद चार गुना बढ़ गया। हम आपको इंडिया में बनने वाली चटनी के अलग अलग वैरायटी के बारे में बताते हैं जिन्हें बहुत ही खास तरीके से बनाया जाता है और यह अलग-अलग व्यंजनों के साथ बहुत अच्छी लगती है।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Veena’s Cuisine (@veenascuisine)

ये है Famous Chutney Of India

लहसुन की चटनी

लहसुन की सबसे ज्यादा राजस्थान में पसंद की जाती है क्योंकि राजस्थानी व्यंजनों में तड़का काफी ज्यादा लगाया जाता है इसलिए वहां के लोग इसे बड़े ही चाव से खाते हैं। दिल्ली में भी इसे बहुत पसंद किया जाता है और वैसे तो आम दिनों में लोगों के घरों में भी यह चटनी खाने के लिए मिल जाती है और यह किसी भी व्यंजन का जायका बढ़ा सकती है।

Famous Chutney

गुड़ की चटनी

गुजरात के हर व्यंजन का स्वाद कितना निराला होता है यह तो सभी जानते हैं। जो स्वाद खाने पीने की चीजों में यहां मिलता है, वो कहीं और मिलना मुश्किल है। वैसे इस राज्य के हर व्यंजन में मीठा मिलाया जाता है, लेकिन यहां मिलने वाली गुड़ की चटनी बहुत ज्यादा चटपटी होती है और यह खाने के साथ बहुत ही स्वादिष्ट लगती है।

गौर

अमचूर की चटनी

अमचूर की चटनी सबसे ज्यादा मध्यप्रदेश में पसंद की जाती है जो बहुत ही स्वादिष्ट होती है। स्वाद में यह बहुत ही खट्टी मीठी होती है, जो किसी भी व्यंजन के स्वाद को कई गुना बढ़ा सकती है इसे हर चीज के साथ खाया जा सकता है।

Famous Chutney

प्याज और इमली की चटनी

प्याज और इमली की चटनी एक पंजाबी फ्लेवर है जो पंजाब में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। यहां के लोग तो वैसे भी खाने-पीने के शौकीन होते हैं और उन्हें चटपटे व्यंजन बहुत पसंद आते हैं। अगर आप भी पंजाब जाएं तो वहां की स्वादिष्ट चटनी का स्वाद लेना बिल्कुल भी ना भूलें। आप चाहे तो इस चटनी को अपने घर पर भी बना सकते हैं।

Famous Chutney

अखुनी की चटनी

उत्तर भारत के इलाके में अखुनी की चटनी को बड़े ही खास अंदाज से तैयार किया जाता है। अगर आप एक बार इसका स्वाद चख लेंगे तो आपको इसे बार-बार खाने का मन करेगा। यह टेस्टी होने के साथ-साथ शरीर के लिए हेल्दी भी होती है।

Famous Chutney

अदरक की चटनी

आंध्र प्रदेश में इस चटनी को बड़े ही स्वाद के साथ तैयार किया जाता है और वहां इसे अलम पचड्डी के नाम से पहचाना जाता है। आम बोलचाल की भाषा में यह अदरक की चटनी है लेकिन जब आप इसका स्वाद सकेंगे तो हैरान हो जाएंगे क्योंकि यह बहुत ही स्वादिष्ट होती है।

Famous Chutney

अब तक आपने घर में बनने वाली धनिया मिर्ची या फिर केरी की चटनी का स्वाद चखा होगा लेकिन देश के अलग-अलग राज्यों में वहां के पारंपरिक तरीके से बनाई जाने वाली यह चटनियां बहुत ही स्वादिष्ट होती है। अगर आपका भी इन जगहों पर जाना होता है आपको इनका स्वाद जरूर चखना चाहिए।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News