लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों को दिवाली का डबल गिफ्ट, महंगाई भत्ता बढ़ा, एरियर-बोनस का भी लाभ, खाते में जल्द बढ़कर आएगी सैलरी-पेंशन

दिवाली से पहले कई राज्यों की सरकारों ने सरकारी कर्मचारियों पेंशनर्स का महंगाई भत्ते 3% बढ़ा दिया है, जिसके बाद डीए 50% से बढ़ाकर 53% हो गया है। आदेश के तहत नई दरें एक जुलाई से लागू होंगी ऐसे में जुलाई से सितंबर का एरियर भी मिलेगा।

Pooja Khodani
Published on -
DA Hike 2024

State Govt Employees DA Hike : दिवाली से पहले एक तरफ जहां केन्द्र की मोदी सरकार ने एक करोड़ से अधिक केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को डीए का बड़ा तोहफा दिया है।वही मध्य प्रदेश, यूपी, असम, ओडिशा, हरियाणा, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश के लाखों कर्मचारियों पेंशनर्स को भी डीए की सौगात मिली है।

इसके अलावा उत्तराखंड और बिहार समेत कई राज्यों के कर्मचारियों को समय से पहले सैलरी और पेंशनरों को पेंशन देने का फैसला किया है।इसके तहत आज 28 अक्टूबर को कई राज्यों के कर्मचारियों पेंशनरों के खाते में पेंशन और सैलरी ट्रांसफर की जाएगी, वही 7000 रुपए का बोनस का भी लाभ मिलेगा।

सरकारी कर्मचारियों पेंशनर्स का डीए बोनस

  • हिमाचल प्रदेश: 4 फीसदी डीए बढ़ा, 28 अक्टूबर को खाते में आएगी सैलरी पेंशन हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सरकारी कर्मचारियों को 4% DA बढ़ाया है, जिसके बाद डीए 38% से बढ़कर 42% हो गया है। इससे प्रदेश के 1.80 लाख कर्मचारी और 1.70 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे।DA की नई दरों (42%) का भुगतान 28 अक्तूबर को देय इस महीने के वेतन के साथ नकद किया जाएगा। नई दरें जनवरी 2023 से लागू होंगी, ऐसे में जनवरी 2023 से सितंबर 2024 तक एरियर का भी भुगतान किया जाएगा, इसके लिए अलग से आदेश जारी होगा।
  • उत्तराखंड वेतन पेंशन: उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने कर्मचारियों पेंशनरों को एडवांस सैलरी पेंशन देने का फैसला किया है। उत्तराखंड शासन अपर मुख्य सचिव आनंद वर्धन ने इस संदर्भ में सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, जिलाधिकारी, निदेशक कोषागार पेंशन एवं वरिष्ठ कोषाधिकारियों को निर्देश दिए है कि 31 अक्टूबर को दीवाली होने के कारण सभी राज्य कर्मियों, सहायता प्राप्त शिक्षण और प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी व स्थानीय निकाय  कार्यप्रभावित कर्मियों को वेतन और राज्य के कोषागारों से पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनर्स, पारिवारिक पेंशनर्स को अक्टूबर महीने का भुगतान 30 अक्टूबर से पहले किया जाए।
  • राजस्थान डीए-वेतन: भजनलाल सरकार ने भी सरकारी कर्मचारियों पेंशनर्स का महंगाई भत्ते 3% बढ़ा दिया है, जिसके बाद डीए 50% से बढ़ाकर 53% हो गया है। आदेश के तहत नई दरें एक जुलाई से लागू होंगी ऐसे में जुलाई से सितंबर का एरियर भी मिलेगा। एरियर कर्मचारियों के GPF खाते में जमा होगा। एक नवंबर के बाद बढ़े हुए डीए का भुगतान वेतन के साथ नकद किया जाएगा। सेवानिवृत कर्मचारियों को 1 जुलाई से बढ़े हुए डीए का नकद भुगतान किया जाएगा।इससे प्रदेश के 3.61लाख पेंशनर्स, 1.96 लाख फैमिली पेंशनर्स, 1.38 लाख  गजेटेड अधिकारी और 8.42 लाख नॉन गजेटेड कर्मचारी को लाभ मिलेगा।अक्टूबर की सैलरी पेंशन 30 अक्टूबर और 7000 तक बोनस देने का भी फैसला हुआ है।
  • यूपी डीए-बोनस: यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कर्मचारियों पेंशनरों का DA 3% बढ़ा दिया है, जिसके बाद डीए 50 से बढ़कर 53% पहुंच गया है। नई दरें जुलाई 2024 से लागू होंगी ऐसे में 3 महीने का एरियर भी मिलेगा।इसका लाभ राज्य कर्मचारियों और सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों के नियमित एवं पूर्णकालिक कर्मचारियों, कार्यप्रभारित कर्मचारियों तथा UGC वेतनमानों में कार्यरत पदधारकों को मिलेगा।बता दे कि प्रदेश में शिक्षक सहित करीब 14 लाख कर्मचारी और 12 लाख पेंशनर्स हैं। पूर्णकालिक अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों, राज्य निधि से सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, स्थानीय निकायों, जिला पंचायतों और राजकीय विभागों के कार्य प्रभारित अधिष्ठान के कर्मियों तथा दैनिक वेतनभोगियों को वर्ष 2023-2024 के लिए बोनस भी दिया गया है।
  • हरियाणा डीए-बोनस : हरियाणा की नायब सिंह सैनी सरकार ने कर्मचारी पेंशनरों डीए 3% बढ़ा दिया है, जिसके बाद डीए 50% से बढ़कर 53% पहुंच गया है ।नई दरें जुलाई 2024 से लागू होंगी ऐसे में जुलाई अगस्त सितंबर का एरियर भी मिलेगा।इससे 2.75 लाख कर्मचारी 1.50 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे। बढ़े DA का भुगतान 30 अक्तूबर के वेतन और पेंशन में ही किया जाएगा लेकिन जुलाई से सितंबर महीने का बकाया दिसंबर मिलेगा।इसके साथ ही ग्रुप-डी कर्मियों को ब्याज मुक्त 12000  अग्रिम त्योहारी राशि मिलेगी। अग्रिम राशि की अदायगी स्थायी व अस्थायी श्रेणी के कर्मियों के साथ उन कर्मियों को भी किया जाएगा, जो पिछले एक साल से सेवा में हैं।हालांकि जो चतुर्थ श्रेणी कर्मी अन्य सरकारी विभागों व निगमों में प्रतिनियुक्त के आधार पर कार्यरत हैं, उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा।
  • छग महंगाई भत्ता-एडवांस वेतन: छत्तीसगढ़ सीएम विष्णुदेव साय ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ाने का ऐलान किया है।इस फैसले के बाद अब राज्य कर्मचारियों का डीए 46% से बढ़ाकर 50% हो गया है। नई दरें 01 अक्टूबर 2024 से लागू होंगी, ऐसे में नवंबर से खाते में सैलरी बढ़कर आएगी। इसका लाभ राज्य के 3 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा।इसके अलावा व्यावसायिक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों को पारिश्रमिक, मजदूरी, और मानदेय का भुगतान 28 अक्टूबर से किया जाएगा। राज्य के निगम, मंडल, प्राधिकरण, विश्वविद्यालय, स्थानीय निकाय, सार्वजनिक उपक्रम और अन्य संस्थानों को भी अपनी वित्तीय स्थिति के अनुसार 28 अक्टूबर से भुगतान के संबंध में विचार करने को कहा गया है।
  • असम-ओडिशा डीए: असम सीएम हिमंत बिस्व सरमा ने कर्मचारियों पेंशनरों का डीए 3% की वृद्धि की है, जिसके बाद कर्मचारियों का डीए 53 फीसदी हो गया है। चुंकी नई दरें जुलाई 2024 से लागू होंगी। बकाया राशि का भुगतान अगले वर्ष जनवरी से अप्रैल तक मासिक वेतन के साथ 4 समान किस्तों में किया जाएगा। कर्मचारियों को दिसंबर से संशोधित डीए के साथ वेतन मिलेगा ।ओडिशा के सीएम मोहन चरण माझी ने कर्मचारियों पेंशनर्स डीए 3% बढ़ाने के बाद 53% हो गया है। बढ़ा हुआ डीए 1 जुलाई 2024 से लागू होगा और जुलाई से सितंबर का एरियर भी मिलेगा।ये कर्मचारी अक्टूबर महीने में मिलने वाली पेंशन में एडजस्ट की गई राशि प्राप्त करेंगे।इससे राज्य के करीब 7.5 लाख कर्मचारियों पेंशनर्स का लाभ होगा।
  • केन्द्र डीए-बोनस: केन्द्रीय कर्मचारियों पेंशनरों का भी केन्द्र की मोदी सरकार ने 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है, जिसके बाद डीए 50 से बढ़कर 53 फीसदी हो जाएगा।नई दरें जुलाई 2024 से लागू होंगी, ऐसे में जुलाई से सितंबर तक का एरियर मिलेगा।इसके अलावा वित्त मंत्रालय ने केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए वित्त वर्ष 2023-24 के लिए नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (एडहॉक बोनस) देने की घोषणा की है। इसके तहत ग्रुप बी और ग्रुप सी कैटगरी वाले कर्मचारियों को 30 दिन की सैलरी के बराबर का पैसा मिलेगा।बोनस की गणना के लिए उपयोग किए जाने वाले अधिकतम मासिक वेतन 7,000 रुपये निर्धारित की गई है।यह बढ़ोतरी 7th Pay Commission के तहत की जाएगी।इस फैसले के चलते सरकार के खजाने पर 9448 करोड़ रुपये के करीब बोझ आएगा।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News