कर्मचारियों-शिक्षकों को मिलेगा वेतन वृद्धि का लाभ, DA सहित अन्य भत्ते होंगे उपलब्ध, सितंबर महीने से खाते में बढ़ेगी राशि

Employees Salary, New Pay Commission, DA Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनके वेतन अगले महीने से बढ़ जाएंगे। इसके साथ ही उन्हें 42% की दर से महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। इतना ही नहीं 27% मकान किराया भत्ता भी उन्हें उपलब्ध कराया जाएगा। सितंबर महीने से यह वृद्धि उनके लिए लागू होने वाली है।

दरअसल मुंबई के निजी सहायता प्राप्त प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक और गैर शिक्षक कर्मचारियों के वेतन अगले महीने से बढ़ेंगे। बीएमसी द्वारा कर्मचारियों की तरह ही प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक और गैर शिक्षण कर्मचारियों को 42% महंगाई भत्ते का भी लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

शिक्षकों को DA लागू करने और 27 फीसद HRA देने का फैसला

मुंबई नगर निगम के कर्मचारियों के लिए एक जनवरी 2023 से 42 % की दर से बढ़ा वह महंगाई भत्ता लागू कर दिया गया। इसी तर्ज पर अब मनपा प्रशासन ने शिक्षकों को भी महंगाई भत्ता लागू करने और 27 फीसद HRA देने का फैसला लिया है। वही नगर पालिका द्वारा मान्यता प्राप्त अनुदानित निजी प्राथमिक विद्यालय के गैर शिक्षक कर्मचारियों को भी इसका लाभ उपलब्ध कराया जाना है।

60 से ₹70 करोड़ का वित्तीय बोझ 

बता दे की सातवां वेतन आयोग सितंबर महीने से लागू होगा लेकिन शिक्षा विभाग ने कहा कि राज्य सरकार से बकाया राशि मिलने के बाद ही शिक्षकों और गैर शिक्षण कर्मचारियों को वेतन वृद्धि दी जाएगी। वही सरकार और निगम के इस फैसले से नगर निगम के खजाने पर 60 से ₹70 करोड़ का वित्तीय बोझ देखने को मिलेगा।

बीएमसी द्वारा निजी प्राथमिक विद्यालय में शिक्षको और गैर शिक्षण कर्मचारियों को दिए जाने वाले चौथे पांचवें और छठे वेतन आयोग का खर्च वहन किया जाता है। हालांकि इसके लिए 50 % राशि राज्य सरकार द्वारा उन्हें उपलब्ध कराई जाती है। नगर निगम को अभी तक राज्य सरकार से चौथे वेतन आयोग से मिलने वाली सब्सिडी की राशि प्राप्त नहीं हुई है।

वही बीएमसी को वेतन आयोग को लागू करने के लिए 50% राशि की आवश्यकता है। सातवें वेतन आयोग लागू हों, इसके लिए 50% धन राशि राज्य सरकार से प्राप्त करने के बाद निगम के कर्मचारियों को इसका लाभ मिलना है। वहीं अब सहायता प्राप्त प्राथमिक शिक्षकों और गैर शिक्षण कर्मचारियों के वेतन अगले महीने से बढ़ेंगे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News