DA Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, महंगाई भत्ते में 16 फीसद की वृद्धि, शासनादेश जारी, 5 महीने के एरियर का होगा भुगतान, जुलाई में खाते में आएंगे 22000 तक रुपए

Kashish Trivedi
Published on -

DA Hike, Employees DA Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। फिर से उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। इसके लिए शासनादेश भी जारी कर दिए गए हैं। महंगाई भत्ते मूल वेतन पर उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके साथ ही कर्मचारियों के वेतन में बड़ा इजाफा देखा जाएगा। वहीं उनके वेतन बढ़कर 22000 तक हो सकते हैं।

महंगाई भत्ते में 16 फीसद की वृद्धि

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में 16 फीसद की वृद्धि की गई है। पांचवें वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारी को इसका लाभ मिलेगा इसके साथ ही उनके मूल वेतन के 412 फीसद महंगाई भत्ते के रूप में उन्हें उपलब्ध कराए जाएंगे। योगी सरकार द्वारा पांचवें केंद्रीय वेतन आयोग द्वारा संस्तुति और राज्य सरकार द्वारा लागू किए गए पांचवें वेतनमान में कार्यरत कर्मचारियों के लिए DA में 16 फीसद की वृद्धि की गई है।

5 महीने के एरियर का भुगतान

पांचवे वेतनमान में कार्यरत अधिकारी कर्मचारियों को अब तक 396 फीसद महंगाई भत्ते का लाभ दिया जा रहा था लेकिन अब उन्हें मूल वेतन पर 412 फीसद महंगा उपलब्ध होगा। उन्हें यह लाभ जनवरी 2023 से दिया जाएगा। उन्हें 5 महीने के एरियर का भुगतान किया जाएगा।

जारी शासनादेश के तहत महंगाई भत्ते की दर 1 जून 2023 से नकद उपलब्ध कराई जाएगी जबकि 1 जनवरी से 31 मई तक के एरियर का भुगतान कर्मचारियों के पीएफ खाते में किया जाएगा। आदेश में स्पष्ट किया गया है कि जो कर्मचारी भविष्य निधि खाते के सदस्य नहीं हैं, उन्हें एनएसएसी के रूप में वेतन के एरियर का भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा जिनके पास एनएससी के अंश का सर्टिफिकेट उपलब्ध नहीं है, उन्हें नकद भुगतान किया जाएगा।

आदेश जारी 

वित्त अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार द्वारा महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी किए गए हैं इस वृद्धि का लाभ उन कर्मचारियों और सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों को मिलेगा। साथ ही शहरी स्थानीय निकाय, यूजीसी और कार्य भारित में ऐसे कर्मचारी, जिनके द्वारा 1 जनवरी 2006 से पुनरीक्षित वेतन पुनरीक्षण संरचना का चयन नहीं किया गया है। ऐसे में पांचवें वेतन आयोग की संरचना में कार्यरत कर्मचारियों को बढ़ी हुई महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News