कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, DA में 3 फीसद की वृद्धि, मार्च से मिलेगा लाभ, खाते में आएंगे 45000 तक रूपए

Kashish Trivedi
Published on -

Employees DA Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। वित्त मंत्री द्वारा इसकी घोषणा की गई। वृद्धि मार्च महीने से लागू होगी। विधानसभा में राज्य का बजट पेश करते हुए सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए में 3% की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है।

1 मार्च से मिलेगा लाभ 

दरअसल बुधवार को बजट पेश करते हुए ममता बनर्जी सरकार के वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा की। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 3 फ़ीसदी बढ़ाने का फैसला किया गया। बंगाल सरकार के रिटायर कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिलेगा। पेंशनर्स और कर्मचारी के महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाएगी। वहीं इसका लाभ उन्हें 1 मार्च से मिलना शुरू होगा।

3.39 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश

पश्चिम बंगाल में कर्मचारी लगातार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की मांग कर रहे है। इसके साथ ही लंबित महंगाई भत्ते को लेकर भी विरोध प्रदर्शन जारी है। बीते दिनों कर्मचारियों द्वारा ऐलान किया गया था। जिसमें कहा गया था कि महंगाई भत्ते का भुगतान नहीं किया जाता है तो वह चुनावी ड्यूटी में हिस्सा नहीं लेंगे। बजट सत्र के दौरान बीजेपी-TMC सांसदों में भी नोकझोक देखने को मिली थी। वहीं पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसद की बढ़ोतरी की घोषणा की गई है। वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने 3.39 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किए हैं।

अतिरिक्त DA में वृद्धि की घोषणा

इससे पहले डीए के बकाया भुगतान को लेकर राज्य सरकार फिलहाल दबाव में है। सरकारी कर्मचारी के संगठन के संयुक्त मंच द्वारा चुनाव आयोग और राज्य सरकार को चेतावनी दी गई थी। इससे पहले कोर्ट द्वारा भी बंगाल सरकार को कर्मचारियों के डीए भुगतान के निर्देश दिए गए थे। वही बंगाल के सरकारी कर्मचारी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के मुताबिक 38 फीसद महंगाई भत्ते की मांग कर रहे हैं। जिसके अगले ही दिन बजट सत्र के दौरान राज्य सरकार द्वारा अतिरिक्त DA में वृद्धि की घोषणा की गई है।

केंद्र सरकार जल्द करेगी कर्मचारियों के DA में वृद्धि की घोषणा

केंद्र सरकार द्वारा जल्द अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की घोषणा की जा सकती है। अगर ऐसा होता है तो नई व्यवस्था में बंगाल के महंगाई भत्ते और केंद्र सरकार के बीच अंतर बढ़ कर 39 फीसद हो जाएगा। वही DA बकाए की मांग को लेकर कर्मचारी का एक समूह लंबे समय से सरकार के खिलाफ मोर्चा खोले हुए है। हालांकि बुधवार को 3% महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा के बाद भी बकाए भुगतान की मांग जारी है। इसके अलावा वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य की घोषणा के मुताबिक 60 साल की उम्र पार कर चुके वृद्ध लोगों को वृद्धावस्था भत्ता भी दिया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News