कर्मचारियों-पेंशनर्स को होली से पहले मिलेगा गिफ्ट! बढ़ेगा महंगाई भत्ता, 2 महीने का एरियर, सैलरी में आएगा 50 हजार तक उछाल

संभावना है कि वित्तीय वर्ष 2024-25 की शुरूआत से पहले केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ सकता है, जिसके बाद दो महीने एरियर से मार्च महीने में सैलरी के भगतान के साथ महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा सकता है।

Pooja Khodani
Published on -
8TH PAY COMMISSION

Central Employees DA Hike 2024 : 1 करोड़ से अधिक केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को जल्द बड़ा तोहफा मिलने वाला है।खबर है कि होली से पहले केन्द्र की मोदी सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनरों की महंगाई राहत में 4 फीसदी की वृद्धि कर सकती है। यह अनुमान श्रम मंत्रालय द्वारा जारी छमाही (जुलाई से दिसंबर 2023) AICPI इंडेक्स के आंकड़ों ( 50.28%)से लगाया गया है, ऐसे में जनवरी 2024 से 50% डीए देय होगा।हालांकि अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

4 फीसदी वृद्धि के बाद 50% होगा महंगाई भत्ता

  • केन्द्र सरकार द्वारा साल में दो बार जनवरी जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनरों की महंगाई राहत में संशोधन किया जाता है, जो की श्रम मंत्रालय द्वारा जारी छमाही AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करता है। 2023 में दो बार 4 -4 % करके कुल 8% DA बढ़ाया गया है और अब जनवरी 2024 से नई दरें लागू होना है।
  • जुलाई से दिसंबर के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों की बात करें तो डीए में 4% वृद्धि होना तय है, क्योंकि डीए का स्कोर 50.28% पहुंच गया है। डीए पूर्णांक में देय होता है और दशमलव में वृद्धि हटा दी जाती है, ऐसे में जनवरी 2024 से 50% डीए देय होगा। संभावना है कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता को देखते हुए होली से पहले केन्द्र की मोदी सरकार इसका ऐलान कर सकती है।

मार्च में कैबिनेट में आ सकता है प्रस्ताव, अप्रैल से लाभ मिलने की उम्मीद

  • दरअसल, वर्तमान में कर्मचारियों को 46% डीए का लाभ मिल रहा है। जनवरी 2024 से 4% वृद्धि होने पर ये 50% हो जाएगा, ऐसे में जनवरी फरवरी का एरियर भी सैलरी के साथ जोड़कर दिया जाएगा । संभावना है कि होली से पहले मोदी सरकार डीए के प्रस्ताव को कैबिनेट में लाकर मंजूरी दे सकती है। इसके बाद वित्त विभाग द्वारा आदेश जारी किए जाएंगे। अगर मार्च तक आदेश जारी हो जाते है तो अप्रैल में मिलने वाली मार्च की सैलरी में एरियर के साथ 4 फीसदी डीए का लाभ दिया जा सकता है।
  • अगर किसी कर्मचारी के पे-बैंड के हिसाब से न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपए है तो 50% का 9000 रुपए सालाना उसकी सैलरी में अतिरिक्त मिलेगा।वही सैलरी 53,500 है तो 2,140 रु बढ़ जाएगा।वही किसी पेंशनभोगी को प्रति माह 41,100 रु पेंशन मिलती है तो डीआर 50% होने पर हर महीने 20,550 रुपये मिलेंगे यानि उनकी पेंशन 1,644 रुप्रति माह बढ़ जाएगी।
  • इसका लाभ 48 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनरों को मिलेगा और सैलरी के साथ पेंशन में भी बड़ी वृद्धि देखने को मिलेगी। माना आपकी बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है और डीए 46% है तो आपका डीए फाॅर्मूला (46 x 18000) / 100 होगा। इसी तरह पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत को भी कैलकुलेट किया जाता है।

50% होने पर DA शून्य होगा या लागू होगा नया वेतन आयोग ?

  • वर्तमान में कर्मचारियों को 46% डीए का लाभ मिल रहा है, जो 4 फीसदी की वृद्धि के बाद बढ़कर 50% हो जाएगा। अगर नई दरों के बाद डीए 50% तक पहुंचता है तो ऐसे में कर्मियों की सैलरी रिवाइज होगी क्योंकि केन्द्र सरकार ने 7TH Pay Commission का गठन के साथ ही DA के रिविजन के नियमों को तय किया था कि डीए 50% होने पर शून्य हो जाएगा, 50% डीए को मौजूदा बेसिक सैलरी में जोड़कर दिया जाएगा और डीए की गणना शून्य से शुरू होगी ।
  • फिलहाल किसी के पास इसका जवाब नहीं है,  इस पर अंतिम फैसला मोदी सरकार को ही लेना है, कि कर्मचारियों को 50% डीए दिया जाए या सैलरी के लिए कोई नया फॉर्मूला लागू किया जाए। स्टाफ साइड की राष्ट्रीय परिषद (JCM) के सदस्य और अखिल भारतीय रक्षा कर्मचारी महासंघ (AIDF) की माने तो डीए के 50% होते ही सरकार के समक्ष 8वें वेतन आयोग के गठन की मांग रखी जाएगी।

 

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)