हजारों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा प्रमोशन का लाभ, तैयारी पूरी, नए पद होंगे सृजित

Kashish Trivedi
Published on -
employees

Employees promotion : राज्य सरकार द्वारा जल्द कर्मचारी का प्रमोशन दिया जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। हालांकि प्रमोशन उन्हें कर्मचारियों को मिलेगा। जो प्रमोशन में पहले पिछड़ गए थे। मुख्यालय द्वारा कई पदों को खत्म करने की भी तैयारी की जा रही है।

दरअसल हरियाणा सरकार द्वारा 3118 एसआई और एएसआई पद के पुलिसकर्मियों को जल्दी प्रमोशन का लाभ दिया जाएगा। डीजीपी कार्यालय का प्रस्ताव होम सेक्रेटरी को भेजा गया है। हालांकि प्रदेश में पद ना होने पर भी आईपीएस को प्रमोशन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जबकि निचले स्तर के पद लगातार समाप्त हो रहे हैं।

गृह मंत्री का ऐलान

मामले में गृह मंत्री अनिल विज का कहना है कि अंबाला करनाल रेंज के पुलिसकर्मी प्रमोशन में काफी पीछे हैं। प्रमोशन में समानता की प्रक्रिया को जल्दी शुरू कर दिया जाएगा। कॉन्स्टेबल के जो पद कम होंगे, वह आगे सृजित किए जाएंगे।

यह होंगे प्रावधान

प्रस्ताव में एक अन्य तैयारी की गई है। जिसमें एसआई के 1848 जबकि एएसआई के 1970 पर बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया है। प्रस्ताव में स्पष्ट किया गया है कि प्रमोशन के मामले में अंबाला जिला सबसे दयनीय स्थिति में है। इसके लिए आखिरी प्रमोशन 2017 में हुए थे, जब सीधी भर्ती और टेस्ट पास करने के बाद कर्मचारियों को प्रमोशन का लाभ दिया गया था। पुलिस नियमावली 2017 के अनुसार 50% पद सीधी भर्ती जबकि 50% प्रमोशन टेस्ट से करने का प्रावधान है।

नए पद होंगे सृजित

20 फरवरी को जारी रिपोर्ट में एक IPS पर 4 कॉन्स्टेबल बताए गए थे। जिसके बाद अनुपात ठीक करने कॉन्स्टेबल संख्या कम की जा रही है। साथ ही एएसआई और एसआई के पद को बनाया जाना प्रस्तावित है। 3000 से अधिक एसआई और एएसआई को प्रमोशन दिया जाएगा। नए पद क्रिएट कर उन्हें प्रमोशन का लाभ दिया जाना है। ऐसे में कॉन्स्टेबल के 5000 से अधिक पदों को समाप्त किया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News