किसानों के लिए अच्छी खबर, खाते में आएंगे 36000 सालाना, ऐसे मिलेगा लाभ, जानें नियम और पात्रता

farmers

PM Kisan Maandhan Scheme 2022: किसानों के लिए अच्छी खबर है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के तहत 6000 सालाना पाने वाले किसानों के लिए काम की खबर है। अब किसान 6 हजार की जगह 3000 महीना और 36000 सालाना भी पा सकते है, इसके लिए आपकी उम्र 60 साल से कम होनी चाहिए है ।इसके लिए कुछ नियम और प्रक्रिया है जिन्हें किसानों को फॉलो करना है।

दरअसल मोदी सरकार की विभिन्न योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Scheme) है। यह एक तरह से किसान पेंशन योजना है, जिसके तहत किसानों को 36 हजार रुपये प्रति वर्ष यानी 3 हजार रुपये प्रति माह का लाभ मिलता है।  सरकारी अधिकारी और कर्मचारियों की तर्ज पर पेंशन का लाभ दिलाने के लिए बनी पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों को 6000 की जगह सालाना 36000 रुपए मिलते है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)