कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज! 2023 में वेतन में 10.3 फीसदी वृद्धि संभव, सैलरी में आएगा बंपर उछाल, जानें ताजा अपडेट्स

orop

Employees Salary Hike 2023 : निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। साल 2023 में सैलरी में 10 फीसदी से अधिक की वृद्धि हो सकती है, इससे कर्मचारियों के मासिक वेतन में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा। यह जानकारी दुनिया की लीडिंग प्रोफेशनल सर्विस कंपनी Aon PLC की सर्वे रिपोर्ट से सामने आई है। इससे पिछले साल 2022 में भारतीय कर्मचारियों के वेतन में 10.6 प्रतिशत की वास्तविक वृद्धि देखी गई थी।

क्या कहती है सर्वे रिपोर्ट

  • दरअसल, फाइनेंशियल ईयर खत्म होने को है और इसी के साथ कंपनियों में भी इंक्रीमेंट की प्रोसेस (Increment Process) शुरू होने वाली है, ऐसे में अब सवाल ये है कि इस साल कर्मचारियों की कितनी सैलरी (Salary) बढ़ेगी। चुंकी हर साल कुछ एजेंसीज सर्वे करके इंक्रीमेंट के बारे में पूर्वानुमान जारी करती हैं। इसी कड़ी में प्रोफेशनल सर्विस फर्म एओन इंडिया (Aon India) ने एक बार फिर सैलरी की सर्वे रिपोर्ट जारी की है, इसके अनुसार इस साल भारतीय कंपनियां एवरेज 10.3 फीसदी इंक्रीमेंट कर सकती हैं।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एऑन पीएलसी ने अपने 28वें वार्षिक वेतन वृद्धि सर्वेक्षण (28th Annual Salary Increase Survey in India) में बड़ी जानकारी दी है और अपने सर्वे ने कहा गया है कि भारत में इस साल 2023 में कर्मचारियों के वेतन में 10.3 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद जताई जा रही है। सर्वे के मुताबिक, करीब 46 फीसदी भारतीय कंपनियां डबल डिजिट इंक्रीमेंट देने के लिए तैयार हैं।वैश्विक मंदी की चिंताओं के बीच यह एक अच्छा सैलरी हाइक होगा।

10 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी संभव

एओन रिपोर्ट के अनुसार  साल 2022 में कंपनियों ने एवरेज 10.6 फीसदी इंक्रीमेंट किया था। इस स्टडी में 40 से अधिक इंडस्ट्रीज की करीब 1400 कंपनियों के आंकडों का विश्लेषण किया गया है। सर्वे के अनुसार टेक्नोलॉजी फ्लेटफॉर्म्स और प्रोडक्ट्स से जुड़ी कंपनियां इस साल एवरेज 10.9 फीसदी इंक्रीमेंट करेंगी। कंपनियों का फोकस इस बात पर है कि टैलेंटेड लोग कंपनी छोड़कर ना जाएं। 21.4 फीसदी का कर्मचारी टर्नओवर, टैलेंट स्ट्रैटेजी में बदलाव और सप्लाई चेन में एक डिमांड गेप ने कंपनियों को डबल डिजिट में इंक्रीमेंट करने को प्रेरित किया है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)