किसानों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा ब्याज मुक्त लोन, 5% अनुदान भी, ये रहेंगे नियम, ऐसे मिलेगा लाभ

farmers

Rajasthan Farmers : राजस्थान के किसानों के लिए अच्छी खबर है। राज्य की अशोक गहलोत सरकार अब किसानों को ब्याज मुक्त फसल लोन देगी। इसके लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ब्याज मुक्त फसल ऋण अनुदान योजना के तहत 560 करोड़ रुपये की अनुदान राशि और ऋतिपूर्ति ब्याज योजना के तगत 176 करोड़ रुपये की रकम को आधिकारिक मंजूरी प्रदान कर दी है। राज्य सरकार के आदेश लागू होते ही राज्य के किसान अब इस साल भी ब्याज मुक्त कृषि लोन ले पाएंगे। वही किसान 30 जून तक पुराने लोन को चुका सकते है और लॉन्ग टर्म कृषि लोन पर 5 प्रतिशत अनुदान भी मिलेगा।

दरअसल, बजट 2023-24 में सीएम अशोक गहलोत ने किसानों के लिए ब्याज मुक्त फसली ऋण वितरण योजना तथा ब्याज अनुदान के संबंध में घोषणा की थी, जिसके बाद प्रदेश के किसानों को अब ब्याजमुक्त फसली ऋण दिया जाएगा, इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 736 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। हाल ही में मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए ब्याज मुक्त फसली ऋण अनुदान योजना के तहत 560 करोड़ रुपए की अनुदान राशि तथा क्षतिपूर्ति ब्याज अनुदान योजना के तहत 176 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)