Teacher Recruitment: CM का बड़ा फैसला, अब इस आयोग के तहत होगी TET और शिक्षक भर्ती, उम्मीदवारों को मिलेगा लाभ, जानें अपडेट्स

Pooja Khodani
Published on -
teacher recruitment

Teacher Recruitment : उत्तर प्रदेश के उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने शिक्षकों की भर्ती पर बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत अब सभी शिक्षकों की भर्ती उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग द्वारा करवाई जाएगी। शिक्षा विभाग की बैठक में यह तय हुआ है कि यूपी में शिक्षा सेवा चयन आयोग (Up Education Service Selection Commission) का गठन होगा।

दरअसल, सीएम ने प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों तथा मदरसों के शिक्षकों के चयन के लिए एक नया एकीकृत आयोग गठित करने के आदेश दिए हैं। इसके गठन के बाद राज्य के सभी प्राथमिक माध्यमिक उच्च और प्राविधिक महाविद्यालयों के साथ-साथ मदरसों और अल्पसंख्यक शिक्षण संस्थानों में इसी आयोग के जरिए शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। खास बात ये है कि यही आयोग ही शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का आयोजन भी कराएगा। मदरसे समेत सभी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति यही आयोग करेगा।इस एक ही आयोग से बेसिक, माध्यमिक, उच्च और प्राविधिक कॉलेजों में टीचर्स का सेलेक्शन होगा।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)