IMD Alert : बिहार सहित 10 राज्यों में 1 जनवरी तक बारिश, 7 में शीतलहर, 3 में कोहरे-धुंध का ऑरेंज अलर्ट, बर्फबारी, लो प्रेशर का प्रभाव, जानें पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
weather forecast

IMD Alert, Today weather Update : देश में तीन मौसम प्रणाली फिर से सक्रिय हो गई है। दरअसल एक तरफ जहां बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्पन्न होता नजर आ रहा है। वहीं नए साल में इस के उभरने की संभावना जताई गई है जबकि मालदीव और उससे सटे कोमोरिन क्षेत्र पर भी एक लो प्रेशर बना हुआ है। इसके डिप्रेशन में बदलने के कारण 3 से 4 दिनों तक लगातार दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश देखने को मिलेगी जबकि 29 दिसंबर की रात से हिमालय पर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की स्थिति में हिमालय की चोटियों सहित आसपास के पर्वतीय राज्यों में भारी हिमपात की चेतावनी दी गई है ।भारी हिमपात की स्थिति में उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ेगा कोहरे और धुंध की तीव्रता में भी वृद्धि के संकेत मिल रहे हैं।

पिछले 24 घंटे के दौरान मौसमी हलचल की बात करें तो दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश सहित असम, अरुणाचल प्रदेश सहित बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्से में बारिश देखने को मिली है। हल्की बारिश के बाद ठंड में वृद्धि रिकॉर्ड की गई है। तापमान में 5 फीसद की भारी गिरावट भी देखी गई है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो नई दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वी के असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय सहित आंतरिक कर्नाटक, केरल, नागालैंड और रायलसीमा सहित केरल में आज बारिश देखने को मिल सकती है।

इसके अलावा नई दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तरी पश्चिमी राजस्थान के कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहेगा इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो विजिबिलिटी काफी निम्न स्तर पर पहुंच गई है। 50 मीटर तक देखना भी कठिन प्रतीत हो रहा है।

मौसम प्रणाली

  • कम दबाव का क्षेत्र मालदीव और उससे सटे कोमोरिन क्षेत्र पर बना हुआ है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर दक्षिण पूर्व अरब सागर की ओर बढ़ने का अनुमान है। इस प्रणाली के साथ लक्षद्वीप और दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में 27 दिसंबर को भारी बारिश और गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है।
  • निचले क्षोभमंडल स्तरों में नमी से भरी हल्की हवाओं के कारण अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ गुरुवार, 29 दिसंबर से उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भारी बर्फबारी की संभावना की उम्मीद है।
  • उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में शीतलहर से गंभीर शीत लहर की स्थिति का अनुमान है। पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में अगले दो दिनों के दौरान शीत लहर की स्थिति जारी रहने की उम्मीद है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर अत्यधिक कोल्ड डे की संभावना है।

पंजाब-हरियाणा में भी कोल्ड डे और गंभीर कोल्ड डे की स्थिति 

नई दिल्ली सहित पश्चिम उत्तर प्रदेश और उड़ीसा के कुछ हिस्से में घना कोहरा छाया रहेगा। धुंध की तीव्रता में वृद्धि होगी। जबकि पंजाब-हरियाणा में भी कोल्ड डे और गंभीर कोल्ड डे की स्थिति बनती नजर आ रही है। जम्मू कश्मीर संभाग उत्तर पश्चिम राजस्थान सहित कुछ हिस्से में कोल्ड लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

पर्वतीय राज्यों में शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट

देश के अन्य राज्यों की बात करें तो पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़ सहित मध्य प्रदेश के कुछ हिस्से और राजस्थान में कुछ हिस्सों में शीतलहर की स्थिति भी देखने को मिलेगी। उत्तरी राजस्थान पश्चिमी उत्तर प्रदेश दिल्ली के कुछ हिस्से में भयानक कोहरा छाया रहेगा। अगले 24 घंटे के दौरान मौसम में भारी परिवर्तन होंगे। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली में घने कोहरे छाए रहने के साथ ही पर्वतीय राज्यों में शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

  • मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की स्थिति में जम्मू-कश्मीर, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और ऊंची चोटियों वाले इलाकों पर हिमपात की भी संभावना जताई गई है।
  • इसके अलावा असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड आदि राज्यों में 24 घंटे के दौरान कुछ इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति निर्मित होगी।
  • बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश सहित केरल, कर्नाटक, उड़ीसा, तमिलनाडु आदि दक्षिण भारत राज्यों और पूर्वोत्तर भारत में बारिश देखने को मिलेगी बारिश की गतिविधि पर फिलहाल विराम की कोई स्थिति नहीं है।
  • आंध्र प्रदेश, उड़ीसा के कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहेगा। धुंध की वजह से विजिबिलिटी काफी लो आंकी जा सकती है।

पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ बारिश का सिलसिला जारी

मौसम विभाग के मुताबिक कई दिनों से हिमाल इलाकों में हिमपात के साथ-साथ बारिश भी देखने को मिल रही है। गिलगित, बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। कई इलाकों में पारा गिरकर सुनने के नीचे यानी माइनस में पहुंच गया है। इसके साथ ही उत्तराखंड हिमाचल में भी तापमान में गिरावट का दौर जारी है। पहाड़ों पर चल रही ठंडी बर्फीली हवा का असर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड पंजाब सहित मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड के तापमान में तेजी से गिरावट देखी जा रही है । कई क्षेत्रों में लोगों को सतर्कता से रहने के निर्देश दिए गए हैं।

इन क्षेत्रों में बारिश धुंध की चेतावनी

  • लक्षद्वीप, केरल और तमिलनाडु में गरज के साथ व्यापक वर्षा हो सकती है।
  • आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश संभव है।
  • उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, तटीय ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर के छिटपुट इलाकों में घना कोहरा छा सकता है।
  • अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और सिक्किम में छिटपुट वर्षा या गरज के साथ बर्फबारी की संभावना है।
  • हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति संभव है।
    उत्तर पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में बहुत घना कोहरा छा सकता है।
  • उत्तराखंड, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति का अनुमान है।
  • उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में शीतलहर से लेकर गंभीर शीतलहर की स्थिति की संभावना है।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News