IMD Alert : अगले 48 घंटे तक दिल्ली सहित 12 राज्यों में बारिश, गरज चमक की चेतावनी, पर्वतों पर बर्फबारी, यहां बढ़ेगा तापमान, 3 अप्रैल से सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, जानें दिल्ली-यूपी-बिहार पर पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
weather forecast

IMD Alert, Today Weather Update :  देश के मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव का सिलसिला जारी है। लगातार कई राज्य में भारी बारिश देखी जा रही है। इसके साथ ही ओलावृष्टि और गरज चमक की भी संभावना जताई गई है। आज 12 से अधिक राज्य में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। राज्य समेत कई जिले में आज मौसम विभाग द्वारा ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। इसके साथ ही यूपी के कई जिले में आज भी बारिश की संभावना जताई गई है। दिल्ली एनसीआर में अभी मौसम नरम रहने वाले है। हालांकि 2 दिन के बाद एक बार फिर से जोरदार बारिश से देखी जा सकती है जबकि हरियाणा पंजाब में बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया है। दिल्ली में आज रात से आसमान में बादल छाने की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके साथ ही बूंदाबादी का अलर्ट जारी किया गया है।

पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पर सक्रिय होने की वजह से पंजाब, हरियाणा सहित गुजरात, राजस्थान में मौसम बदल गया है। बारिश के कारण तापमान में कमी महसूस की जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब के अमृतसर सहित लुधियाना, फतेहगढ़, साहिब, फरीदकोट रूप नगर में आज बारिश रिकॉर्ड की गई बारिश रिकॉर्ड की गई है वही आज भी बारिश का सिलसिला जारी है।

हरियाणा के सात से आठ जिलों में आज भारी बारिश

हरियाणा के सात से आठ जिलों में आज भारी बारिश देखने को मिल सकती है। आसपास के इलाकों में तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी है। वहीं अंबाला हिसार, पंचकूला, करनाल में आज भी ओलावृष्टि सहित बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आंधी भी पूर्वानुमान जताया गया है। चंडीगढ़ में बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी है।  मौसम खुशनुमा हो गया फिलहाल तीन दिन तक मौसम ऐसे बने रहने का पूर्वानुमान जताया गया है।

तीन वेदर सिस्टम सक्रिय

तीन वेदर सिस्टम सक्रिय होने के कारण मौसम में यह प्रभाव नजर आ रहे हैं। इसके अलावा बिहार में तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है जबकि बिहार के कुछ जिले में बारिश देखी जा रही है। बिहार के भागलपुर में कल शाम मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव नजर आए हैं। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के साथ तीन सिस्टम सक्रिय हुए हैं। जिसके कारण एक रेखा छत्तीसगढ़ से झारखंड की तरफ निकल रही है। ऐसे में आसमान में बादल छाने की प्रक्रिया जारी है। बिहार में इस सप्ताह में बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान बढ़कर 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। जबकि अधिकतम तापमान के 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का पूर्वानुमान जताया गया है।

मौसम प्रणाली

  • अगले पांच दिनों तक पूरे पूर्वोत्तर भारत में और शनिवार को पूरे पूर्वी भारत में गरज चमक के साथ बारिश जारी रहेगी, दरअसल एक गर्त का निर्माण हुआ है, जिसकी वजह से मौसम बदलेगा।
  • एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ अगले सप्ताह की शुरुआत यानि 3 अप्रैल से पश्चिमी हिमालय और पाकिस्तान के ऊपर के हिस्से को प्रभावित करेगा।
  • इधर आंतरिक दक्षिण भारत पर एक ट्रफ रेखा के कारण दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश की चेतावनी है।

झारखंड के जिले में आज बारिश की चेतावनी 

झारखंड के जिले में आज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। कई जिलों में मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। 1 अप्रैल से 3 अप्रैल के बीच कई जिलों में मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है। हालांकि हवा की गति सामान्य रहने वाली है और उसी का पूर्वानुमान जताया गया है। तापमान में 24 घंटे में कोई खास बदलाव नहीं होगा। मौसम शुष्क बना रहेगा। 5 अप्रैल के बाद एक बार फिर से सूरज की गर्मी बढ़ेगी।  साथ ही तपिश बढ़ने का अनुमान जताया गया है। लोहरदगा में रुक-रुक कर हो रही बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है। इसके साथ ही सड़कों पर जलजमाव की स्थिति हो गई है। चाईबासा में भी बुरा वादी देखने को मिली है। राजधानी में अचानक से मौसम बिगड़ गया था। जिसकी वजह से लैंड कर रहे विमान को बड़ा झटका लगा है। हालांकि सभी विमान से यात्रियों को सुरक्षित उतार लिया गया है। हजारीबाग और देवघर, दुमका में तेज बारिश के साथ तेज हवा चलने से मौसम सुहावना बना हुआ है। इसके साथ ही घाटशिला में भी बारिश देखी जा रही है।

दिल्ली में आज बारिश की चेतावनी

देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को बारिश रिकॉर्ड की गई थी। शनिवार को फिर से बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। ओलावृष्टि कभी अनुमान जताया गया। मौसम ठंडा बना हुआ है। तापमान में 1 डिग्री की कमी आई है। न्यूनतम तापमान घटकर 16 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं अधिकतम तापमान 20 घंटे के अंदर 16 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। हालांकि सोमवार से मौसम में बड़े बदलाव नजर आने वाले हैं। सूर्य की तपिश बढ़ेगी। वहीं ह्यूमिडिटी में कमी आएगी। जिसके कारण से तापमान बढ़कर 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकते हैं।

राजस्थान में 2 दिन तक मौसम शुष्क 

राजस्थान में 2 दिन तक मौसम शुष्क बने रहने का पूर्वानुमान जताया गया है। आज और कल उसको मौसम रहने के साथ ही गर्म हवा चल सकती। हालांकि 3 अप्रैल को एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण फिर भी अनेक ऐसे में बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ 3 अप्रैल को सक्रिय होने वाला है। राज्य के बीकानेर सहित शेखावटी क्षेत्र में मेघ गर्जन के साथ आंधी और बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। इससे पहले 24 घंटे के दौरान जयपुर, गंगानगर, सीकर, चूरू में बारिश रिकॉर्ड की गई है।

मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से गर्मी

मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से गर्मी बढ़ने वाली है। दरअसल 3 अप्रैल को सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ के अधिक मजबूत ना होने की स्थिति में बारिश की संभावना से इनकार किया गया। हालांकि आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही मध्यप्रदेश में घर फिर से सूर्य की तपिश बढ़ेगी। साथ ही लोग गर्मी का अनुभव करेंगे। कुछ क्षेत्रों में लू चलने का पूर्वानुमान भी जताया गया है।

मुंबई में बढ़ेगा तापमान

एक मौसम चक्रवर्ती रेखा निर्मित होने की वजह से कोलकाता में बारिश रिकॉर्ड की जा रही है जबकि राजधानी दिल्ली में भी मौसम सुहावना बना हुआ है। लगातार बारिश से तापमान में कमी देखी जा रही है। इसके साथ ही आज भी आंधी और बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। वहीं मुंबई में गर्मी का सिलसिला जारी है। आसमान में बादल छाए हुए हैं। हालांकि बारिश की संभावना से इनकार किया गया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कई क्षेत्रों में लू चलने का पूर्वानुमान जताया है। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार नजर आ रहे हैं। हालांकि 15 अप्रैल के बाद तापमान 40 डिग्री के ऊपर पहुंचने का पूर्वानुमान जताया गया।

उत्तर प्रदेश में बढ़ेगा तापमान

पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने के साथ ही उत्तर प्रदेश में तापमान बढ़ में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा। आसमान में बादल छाए में कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने के कारण तापमान में भी बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। लखनऊ में आज मौसम सुहावना बना रहेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे। हालांकि रविवार से एक बार फिर से तापमान में 2-3 डिग्री की बढ़ोतरी देखी जाएगी। आसमान साफ रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया। 3 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। कमजोर होने के कारण उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों पर ही हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा मौसम साफ रहेगा।

पूर्वी राज्य में जारी रहेगी बारिश

गरज चमक सहित भारी बारिश और आंधी का पूर्वानुमान जताया गया है। पूर्वी राज्य में यह सिलसिला फिलहाल जारी रहने वाले असम, मेघालय नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा सहित गंगिय पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज भारी बारिश सहित बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही भूस्खलन से लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई हैं।

पर्वतों पर बर्फबारी जारी

पश्चिमी विक्षोभ के आगे निकलने के साथ ही पर्वतों पर बर्फबारी में कमी आएगी। हालांकि पर्वतों पर बर्फबारी का सिलसिला जारी रहने वाला है। कुछ क्षेत्रों में बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है। आज जम्मू कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड सहित हिमाचल के कई क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी देखी जा सकती है। फिलहाल 3 अप्रैल को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिसके कारण पर्वतों पर हल्की बर्फबारी का सिलसिला फिर से शुरू होने वाला है।

इन क्षेत्रों में आज बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार के कुछ ऐसे सहित झारखंड और उड़ीसा में अजय हल्की बारिश देखी जा सकती है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से में गरज चमक की चेतावनी जारी की गई है। हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब में भी गरज चमक का सिलसिला जारी रहेगा।

दक्षिणी राज्य में गरज चमक बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक कोलकाता सहित आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराई कल, कर्नाटका सहित केरल और माही के कुछ हिस्से में चमक के साथ बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम विभाग द्वारा भारी आंधी का भी पूर्व अनुमान जताया गया है। इसके साथ ही कुछ हिस्से में ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News