IMD Alert : 12 राज्यों में 11 मार्च तक बारिश, पर्वतों पर बर्फबारी, आंधी-गरज चमक की चेतावनी, 4 राज्यों में बढ़ेगा तापमान, जानें दिल्ली-UP-बिहार पर पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
weather forecast

IMD Alert, Today Weather Update: देश में फिलहाल तीन मौसम प्रणाली सक्रिय है। कई राज्यों में एक तरफ जहां भारी बारिश बर्फबारी और ओलावृष्टि देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी तरफ से राज्य में भयानक गर्मी से मौसम तक रहा है। तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। बिहार में मौसम में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। दरअसल पाकिस्तान से आ रही हवाओं से बिहार में मौसम का मिजाज बदलेगा। वहीं कुछ क्षेत्रों में बौछारें देखने को मिल सकती है। हालांकि इससे पहले बिहार में गर्मी की दस्तक शुरू हो गई है। सूर्य के तेवर तीखे हो रहे होली पर आसमान में बादल छाए रहेंगे।

बिहार के मौसम में बदलाव

तापमान में कमी देखी जाएगी। वहीं पाकिस्तान और खाड़ी देशों से आ रही हवाओं के कारण बिहार के मौसम में बदलाव हो सकता है। इससे पहले हरियाणा, पंजाब में बदलाव का सिलसिला जारी है। ठंडी हवा चल रही है। इसके साथ ही तापमान में गिरावट देखने को मिल रहा है जबकि दिल्ली में भी आसमान में बारिश की संभावना से इनकार किया गया है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश और ओलावृष्टि जारी रहेगी। 3 दिन से यहां लगातार बारिश देखने को मिल रही है। वही तीन दिन तक और मौसम में बदलाव देखे जा सकते हैं। मध्य प्रदेश के मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होंगे।

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र गुजरात में 9 मार्च तक मध्यम बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। ओलावृष्टि के साथ आंधी चलने का पूर्वानुमान जताया गया है। झारखंड में भी ऐसे मौसम बदलने के आसार नजर आ रहे हैं। होली के दिन तक तापमान में गिरावट के साथ कुछ क्षेत्रों में तेज हवा देखने को मिल सकती। आंधी का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है।

राजस्थान में बारिश और ओलावृष्टि

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में होली से पहले भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। 3 दिन तक ओले गिरने से फसलों को काफी नुकसान पहुंचने के आसार जताए गए हैं। इसके साथ ही बेमौसम बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। तेज हवा चलने के साथ भारी आंधी की भी चेतावनी जारी की गई है। राजस्थान में 2 दिनों तक मौसम ऐसे बने रहने के बाद तीसरे दिन कुछ कमी आएगी जबकि चौथे दिन से एक बार फिर से तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला देखने को मिल सकता है। कोटा. उदयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग में आज बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

महाराष्ट्र में बारिश आंधी की चेतावनी

वहीं पश्चिमी विक्षोभ का असर अन्य कई राज्यों पर भी देखने को मिल रहा है। मध्य प्रदेश, मुंबई, पुणे और अहमदनगर में बारिश और ओलावृष्टि सहित आंधी की चेतावनी जारी कर दी गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे, अहमदनगर जिले में गरज चमक आंधी के साथ मध्यम दर्जे की बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा ही कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी कर दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक 3 से 4 घंटे के दौरान मुंबई पुणे अहमदनगर जिले में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। वहीं बिजली गिरने का भी पूर्वानुमान जताया गया है। होली के दिन भी मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। नासिक में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। नासिक में अजगर चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है।

मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में भारी बारिश और ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट

मध्यप्रदेश में भी मौसम में भारी बदलाव नजर आ रहे हैं। दरअसल मध्य प्रदेश का मिजाज फिलहाल ऐसा ही रहने वाला है ।कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने की भी चेतावनी जारी कर दी गई है। होली के बाद मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होगा। छिंदवाड़ा, विदिशा, राजगढ़, रतलाम, मंदसौर, उज्जैन और भोपाल में अन्य जगहों पर उनके साथ बारिश देखने को मिली है। मंदसौर के ऊपर भी काफी नुकसान पहुंच रहा है। इसके साथ ही मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक ग्वालियर, जबलपुर, भोपाल में मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही गरज चमक और आंधी का भी पूर्वानुमान जताया गया है। हालांकि 9 मार्च के बाद मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होने निश्चित किए गए हैं। नरसिंहपुर, कटनी, जबलपुर, बुरहानपुर, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बैतूल, हरदा, ग्वालियर, अशोकनगर, दतिया, मुरैना, भिंड जिले में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखेगा। इन क्षेत्रों में नरम और गरम हवा की वजह से मौसम में बदलाव होंगे। साथ ही तापमान में भी गिरावट देखी जाएगी।

होली के दिन बिहार झारखंड में बारिश

बिहार झारखंड में मौसम तेजी से बदल रहा है। झारखंड में मौसम का मिजाज बदल सकता है। दरअसल उड़ीसा में होने वाली बारिश का असर झारखंड पर पड़ेगा। होली के दिन पूरे झारखंड में गरज के साथ बारिश की संभावना जारी की गई है। मौसम के मिजाज बदलने के संकेत दिए गए हैं। वहीं 8 मार्च को मौसम विभाग द्वारा येलो अलर्ट जारी किया गया है। तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जताया गया है।

मौसम प्रणाली

  • मौसम प्रणाली की बात करें तो एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिम हिमालय को प्रभावित करने वाला है।
  • इसके अलावा उत्तरी गोवा से छत्तीसगढ़ में ट्रफ रेखा निर्मित हो रही है। जिसके कारण इन क्षेत्रों में महत्वपूर्ण बदलाव होंगे। गरज चमक के साथ बिजली गिरने और बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

हरियाणा पंजाब में बढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर धीरे-धीरे समाप्त हो रहा है। वहीं हरियाणा में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक चल रहे हैं। अंबाला में अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई है। वहीं न्यूनतम तापमान 15 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री तक रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। वहीं पंजाब में भी तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा। कई क्षेत्रों में गर्म तेज हवा चलेगी सूर्य की तपिश में वृद्धि हो सकती है।

मौसम प्रणाली के बारे तो 11 मार्च के बाद एक बार फिर से मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होंगे। ऐसे में दिल्ली में बारिश की संभावना जाहिर की जा सकती है। 9 से 11 मार्च के बीच दिल्ली में अधिकतम तापमान में 1 डिग्री की बढ़ोतरी रिकॉर्ड की जा सकती है। वहीं 11 मार्च तक बारिश की संभावना से इनकार किया गया है। हालांकि आसमान में बादल छाए रहेंगे। मौसम सुहावना बना रहेगा। सुबह और शाम तेज हवा चलने से लोगों को राहत महसूस हो सकती है।

अगले 24 घंटे के दौरान मौसम

  • अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिम हिमालय पर मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा हिमालय, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और आसपास के इलाकों में बर्फबारी देखने को मिलेगी।
  • राजस्थान पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश सहित गुजरात महाराष्ट्र में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
  • अरुणाचल प्रदेश असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उड़ीसा, सिक्किम, झारखंड और तेलंगना में भी गरज चमक के साथ से बारिश और आंधी की चेतावनी जारी की गई है।
  • इसके अलावा चमक आंधी की चेतावनी जारी करते हैं वरना चल प्रदेश, पूर्वी बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा, झारखंड, पूर्वी राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाडा, छत्तीसगढ़, तमिल नाडु चेतावनी जारी की गई है इसके लिए अलर्ट जारी किया गया है।

यूपी में बदलेगा मौसम

अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश के मौसम में भारी बदलाव नजर आएंगे। दरअसल तापमान में 2 डिग्री की वृद्धि देखी जा सकती है। इसके अलावा पश्चिम उत्तर प्रदेश हिमाचल प्रदेश और पूरी मध्य प्रदेश गुजरात सहित कुछ क्षेत्रों में सामान्य से अधिक तापमान रिकॉर्ड किया जा सकता है। होली के बाद मौसम में कुछ खास बदलाव देखने को मिल सकते हैं। वही 11 मार्च के बाद उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में एक बार फिर से बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है।

पर्वतीय क्षेत्रों पर बारिश और बर्फबारी रहेगी जारी

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता सहित चक्रवाती हवा क्षेत्र निर्मित होने की वजह से उत्तराखंड, राजस्थान सहित जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 11 मार्च तक हल्की बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा। इसके साथ ही निचले इलाकों में बारिश देखने को मिल सकती है। साथ ही 11 मार्च के बाद इन क्षेत्रों में तापमान में बढ़ोतरी होगी। वहीं उत्तराखंड में तापमान में वृद्धि का असर के पिघलने पर दिख सकता है। जिसके कारण मौसम विभाग द्वारा चेतावनी जारी की जा सकती है। हालांकि 11 मार्च तक उत्तराखंड और हिमाचल के कई क्षेत्रों में गरज चमक के साथ आंधी चलने और बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

पूर्वी राज्यों के कुछ क्षेत्र में बर्फबारी और बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक देश के पश्चिमी और मध्य हिस्से में 2 दिन के चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। वहीं पूर्वी राज्यों में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पश्चिम हिमालय और सिक्किम पर बने चक्रवाती हवा के क्षेत्र की वजह से अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर सहित कुछ हिस्से में बर्फबारी और बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने का सिलसिला भी जारी रहेगा। तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। बादलों का आवागमन जारी रहने वाला है।

उड़ीसा, तमिलनाडु में गरज चमक बिजली गिरने सहित बारिश की चेतावनी

उड़ीसा और तमिलनाडु में भी आज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दरअसल मौसम विभाग द्वारा तमिलनाडु, पुडुचेरी, विदर्भ, मराठवाड़ा, कराई कल और उड़ीसा के कुछ क्षेत्रों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। वहीं इन क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला भी देखा जा सकता है। कई जगहों पर तापमान में गिरावट भी देखने को मिलेगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News