IMD Alert : 17 राज्यों में 5 दिन अति तेज बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट, साइक्लोनिक सर्कुलेशन सहित 3 सिस्टम सक्रिय, जानें दिल्ली-हिमाचल-मुंबई-महाराष्ट्र पर पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
weather forecast

IMD Alert, IMD Rainfall Alert : देश के कई राज्यों में मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं। लगातार हो रहे मौसम परिवर्तन से कई राज्यों में भारी बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई को अलर्ट मोड पर रख दिया गया है। इसके अलावा गोवा में भारी बारिश देखने को मिल रही है। बिहार झारखंड में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव हो गए हैं। दरअसल उमस भरी गर्मी के साथ अतिरिक्त नमी देखने को मिल रही है। फिलहाल इस पूरे सप्ताह बिहार झारखंड में बारिश की स्थिति से इंकार कर दिया गया है।

छत्तीसगढ़ में मूसलाधार बारिश की भविष्यवाणी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को अगले 24 घंटे के लिए छत्तीसगढ़ में मूसलाधार बारिश की भविष्यवाणी कर दी है। इसके साथ ही कई जिलों में चेतावनी जारी की गई है और छत्तीसगढ़ में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में अति भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही भारी आंधी की चेतावनी जारी की गई है। 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

राज्य में बारिश की गतिविधि 

मध्य भारत के आसपास के राज्य में बारिश की गतिविधि बढ़ गई है। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और आसपास के जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया। भारी बारिश के कारण मध्य रेलवे यातायात बाधित हो गई है। अंबरनाथ रेलवे लाइन पूरी तरह से डूब गई है। मुंबई शहर के मध्य हिस्से में पानी भर गया है। वही आईएमडी के अनुसार शुक्रवार से रविवार तक और छत्तीसगढ़ में मूसलाधार बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

स्थानीय बाढ़ की चेतावनी जारी 

मौसम विभाग के मुताबिक भारी बारिश के संभावित प्रभाव को देखते हुए स्थानीय बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। 15 जगह से लोगों को दूर रहने के निर्देश दिए गए हैं। 25 जुलाई तक रायगढ़, पुणे और पालघर जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। रत्नागिरी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जबकि हैदराबाद के सभी सरकारी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों को गुरुवार को बंद कर दिया गया था। वहीं शुक्रवार को भी इन क्षेत्रों में छुट्टियां घोषित की गई।

भारी बारिश की चेतावनी जारी 

हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, दक्षिण राजस्थान और साउथवेस्ट मध्यप्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं 26 जुलाई तक इन चित्रों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में 30 जुलाई तक बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। वहीं चमक और आंधी की भी चेतावनी जारी की गई है। पश्चिम मध्य राज्यों के कोकन गोवा, मध्य महाराष्ट्र में 27 जुलाई तक तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया। सौराष्ट्र कच्छ मराठवाड़ा गुजरात और मुंबई में अगले 3 दिनों तक तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

27 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी

मध्य महाराष्ट्र गुजरात में 25 जुलाई तक जबकि सौराष्ट्र और कच्छ में 27 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दक्षिण भारत के तेलंगना में 28 जुलाई तक भारी बारिश की गतिविधि देखने को मिलेगी। कर्नाटक सीमा में 27 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं आंतरिक कर्नाटक में बारिश 24 और 27 जुलाई को अभी तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।  कराई कल मैं भी 28 जुलाई को तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उड़ीसा में 25 जुलाई तक बारिश की गतिविधि देखने को मिलेगी। वहीं नागालैंड मणिपुर मिजोरम त्रिपुरा में 28 जुलाई तक बारिश जारी रहने वाली है। असम, मेघालय में भी जुलाई तक बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

हिमाचल उत्तराखंड में आफत की बारिश

हिमाचल उत्तराखंड में आफत की बारिश देखने को मिल रही है। चार जगह बादल फटे हैं जबकि भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।  3 स्थानों पर अति तीव्र बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। मौसम विभाग द्वारा चार जगहों पर भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। कर्जा और जगतसुख में बादल फटने की घटना देखने को मिली है। मनाली का कुल्लू से संपर्क पूरी तरह से कट गया है जबकि किन्नौर जिले में भी पत्थर गिरने से कई यात्रियों की मौत हो गई है।

हरियाणा, पंजाब में भारी बारिश की चेतावनी

दिल्ली, नोएडा, बिहार में मंगलवार से मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन देखने को मिलेंगे। 27 जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। वहीं 20 से 30 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी। इतना ही नहीं उमस भरी गर्मी से भी लोगों को राहत मिल सकती है। हरियाणा, पंजाब में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। छत्तीसगढ़ में भी साइक्लोनिक सरकुलेशन के कारण मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन देखने को मिलेगा। जम्मू कश्मीर सहित पंजाब हरियाणा में 27 जुलाई तक बारिश का पूर्वानुमान जताया क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News