IMD Alert : मौसम के बदले मिजाज, 16 राज्यों में गरज चमक के साथ बारिश, ओलावृष्टि-तेज आंधी, अप्रैल में फिर एक्टिव होगा नया सिस्टम, पढ़े पूर्वानुमान

weather update

IMD Alert Today : पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम के रंग बार बार बदल रहे है।देश के अनेक राज्यों में मार्च के महीने में बारिश और ओलावृष्टि देखने को मिल रही है। भारतीय मौसम विभाग की मानें तो 3 अप्रैल तक मौसम के यूं ही बने रहने के आसार है। आज हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में बारिश हो सकती है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में आज छिटपुट ओलावृष्टि होने की संभावना है।पूर्वी भारत में 31 मार्च से लेकर 2 अप्रैल के दौरान पूर्वी भारत में गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान है।

IMD के मुताबिक, आज जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश के आसार हैं। वही 1 अप्रैल तक उत्तर पश्चिमी भारत में कई जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश और तेज हवाएं चलेंगी। अगले कुछ दिनों तक सामान्य तापमान में 2 से 4 डिग्री की कमी रहेगी और गर्म हवाएं नहीं चलेंगी। इधर, पूर्वी भारत में अगले तीन से चार दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। महाराष्ट्र में भी आज बारिश के आसार नहीं हैं और वहां अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।वही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गरज के साथ तेज बारिश और बिजली चमकने जैसी गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।

जानिए सभी राज्यों के मौसम का हाल

  • 31 मार्च को ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा और कई जगह ओले गिरने की संभावना है। 31 मार्च से 2 अप्रैल के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है। 1 और 2 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश में कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब में भी बिजली के साथ बारिश का अनुमान है।
  • राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आज 31 मार्च को धौलपुर, भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर, अलवर, दौसा और झुंझुनूं में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। अजमेर, टोंक, जयपुर, नागौर, चुरू, हनुमानगढ़, कोटा, बूंदी और बारां में भी बारिश के साथ बिजली गिर सकती है।इसके बाद 3 अप्रैल को फिर नया सिस्टम एक्टिव होगा, जिससे मौसम में बदलाव आएगा। इसके बाद 4 अप्रैल से मौसम फिर साफ हो जाएगा और तापमान में भी वृद्धि होगी।
  • असम और मेघालय में 31 मार्च से दो अप्रैल के दौरान भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में एक और दो अप्रैल को भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।
  • आज दिल्ली में गरज के साथ तेज बारिश देखने को मिल सकती है। कुछ इलाकों में ओलावृष्टि और तेज बारिश के साथ 01 अप्रैल को भी छिटपुट बारिश हो सकती हैं। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, 1 अप्रैल को भी दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है।
  • यूपी में 31 मार्च से 1 अप्रैल के लिए तेज बारिश, ओलावृष्टि और बिजली गरजने चमकने की संभावना के चलते कई जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बारिश का यह दौर 2-3 अप्रैल तक जारी रहने का अनुमान है।आज 27 जिलों श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं और आसपास के इलाकों में तेज बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना जताई गई है।
  • हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी राजस्थान में छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना व्यक्त की है। इसके साथ ही, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट या भारी बारिश हो सकती है।
  • मध्य प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से जबलपुर, रीवा और शहडोल, सागर में हल्की बारिश होने के आसार है। यहां 30 से 50किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चलने और आकाशीय बिजली गिरने-चमकने की संभावना है। नर्मदापुरम और सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने के साथ 30 से 40 किमी की रफ्तार से हवा चल सकती है। शहडोल, जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम, रीवा, सागर और इंदौर संभाग के जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इन संभागों के जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बौछारें और बिजली गिरने के आसार है, 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं चलेगी।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News