IMD Alert : गोवा, उत्तराखंड, महाराष्ट्र सहित 12 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

IMD Weather Updates: मानसून ने पूरे देश को तरबतर कर रखा है, देश का हर राज्य बारिश से भीगा हुआ है कहीं बाढ़ के हालात हैं तो कहीं भू स्खलन से यातायात बाधित है। इसी बीच भारत  मौसम विज्ञान विभाग ने देश के कई राज्यों में आने वाले 24 घंटों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आने वाले 24 घंटे में कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे क्षेत्रों में अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है।

इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश 

आईएमडी ने अपनी रिपोर्ट में आने वाले शनिवार 29 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश जारी रहने की संभावना जताई है, इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश में शुक्रवार से रविवार तक  यानि 28  जुलाई से 30 जुलाई तक बारिश हो सकती है. वहीं, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में गुरुवार और शुक्रवार यानि आज 27 और कल 28 जुलाई को बारिश होने के आसार हैं इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में शुक्रवार 28 जुलाई  तक और हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आज गुरुवार 27 को बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

इन राज्यों में हल्की बारिश के आसार 

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मध्य भारत में गुरुवार से शनिवार के दौरान हल्की और कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है, विदर्भ में गुरुवार को अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है,  छत्तीसगढ़ में शुक्रवार तक अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

उत्तराखंड में 29 जुलाई तक बारिश की संभावना 

मौसम विभाग की माने तो उत्तराखंड के लोगों को अभी बारिश से राहत नहीं मिलेगी, प्रदेश में 29 जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहेगा, इसलिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया हुआ है उधर चेतावनी देखते हुए पुलिस-प्रशासन भी अलर्ट है,  भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए चमोली प्रशासन ने 12वीं तक के सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद करने का आदेश दिया है।

पश्चिम भारत में कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी ने पश्चिम भारत के राज्यों में हल्की से तेज वर्षा होने की संभावना जताई, साथ ही कुछ क्षेत्रों में बहुत भारी वर्षा होने की भी चेतावनी जारी की है।  कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों में शनिवार 29 जुलाई तक बारिश हो सकती है वहीं गुजरात क्षेत्र और मराठवाड़ा में गुरुवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।

जानिए दक्षिण भारत के मौसम का हाल

आने वाले 24 घंटों में दक्षिण भारत में हल्की और कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तटीय कर्नाटक में शुक्रवार तक बारिश होने की संभावना है,इन जगहों पर आज भी बारिश की संभावना है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News