IMD Alert : पश्चिमी विक्षोभ से बदलेगा मौसम, 12 राज्यों में 23 फरवरी तक बारिश, पर्वतों पर बर्फबारी, खाड़ी में नमी का असर, कई क्षेत्रों में बढ़ेगा तापमान, जानें दिल्ली-यूपी-बिहार पर पूर्वानुमान

mausam imd rainfall weather rainfall

IMD Alert, Today Weather Update : कल शनिवार को ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिम हिमालय पर पहुंचेगा। बांग्लादेश और पूर्वी हिस्से में काम दबाव् का क्षेत्र निर्मित हुआ है। इसके साथ ही 130 समुद्र तल पर हवा की गति में एक जेटस्ट्रीम भारतीय क्षेत्र पर प्रभावशाली है। जिसके कारण कई राज्य में तापमान 30 से 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण पर्वतीय राज्यों पर बर्फबारी और बारिश का पूर्वानुमान, आसमान में बादल छाए रहेंगे। बिहार., झारखंड पश्चिम बंगाल में आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही बूंदा बादी कवि अलर्ट जारी किया गया है। वहीं उत्तर प्रदेश में भी तेज हवाएं चलने की कुछ क्षेत्रों में आसमान में बादल छाए रहेंगे। धूप की तीव्रता कम देखी जाएगी। वहीं न्यूनतम तापमान में भी कमी का पूर्वानुमान जताया गया है।

इधर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी मौसम में भारी बदलाव देखने को मिलेंगे। कुछ जगहों पर बारिश होगी जबकि अन्य जगहों पर भूस्खलन और हिमस्खलन की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। इसके लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं प्रशासन को मुस्तैद रहने की सलाह दी गई है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण एक बार फिर से पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू होगी। हालांकि हिमस्खलन के लिए तापमान में बढ़ोतरी अनिवार्य है।

दिल्ली एनसीआर में बढ़ेगा तापमान

दिल्ली और एनसीआर में सुबह से ही धुंध दिखाई दे रही है। मौसम विभाग के मुताबिक 3 दिन तक मौसम ऐसा ही रहेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे। कुछ क्षेत्रों में ठंड बढ़ सकती है। हालांकि परवति राज्य पर बर्फबारी और बारिश का असर दिल्ली सहित हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा आदि राज्यों पर भी देखने को मिलेगा। वहीं दिल्ली के न्यूनतम तापमान में कमी देखी जाएगी। हालांकि दिन भर मौसम साफ रहने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है।

उत्तराखंड : हिमस्खलन की घटना

उत्तराखंड में तापमान बढ़ने की वजह से बर्फ पिघलने लगी है। हिमस्खलन की घटना में बढ़ोतरी हो सकती है। मुश्किल अन की चेतावनी जारी करते हुए येलो और रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं कई जिलों में डीएम को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी और बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। 25 फरवरी तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में छिटपुट बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है। अरुणाचल प्रदेश, असम सहित पूर्वी राज्यों में भी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

यूपी में बदलेगा मौसम

उत्तर प्रदेश में लोगों को गर्मी का एहसास हो गया। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। दरअसल कई जिलों में तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की गई है। कुछ इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। शुक्रवार से लेकर सोमवार तक उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में कोहरे और धुंध का असर देखने को मिल सकता है। वहीं कई जिलों में बूंदाबांदी का भी अलर्ट जारी किया गया है।

सर्द हवाओं के कारण मौसम करवट ले रहा है। उत्तर पश्चिम में हवाएं पहले उत्तर पूर्वी हुई और फिर पूरी हवाएं चलने लगी है। बंगाल की खाड़ी में हवाओं के कारण नहीं आ रही है। ऊंचाई पर बादल बन रहे हैं। लखनऊ में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी कर दिया गया। मौसम में भी बदलाव होगा अगले सप्ताह से तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है। प्रयागराज, बनारस, आगरा, गोरखपुर, अलीगढ़ में मौसम में हल्की ठंड देखने को मिलेगी। वहीं तीन दिन तक उत्तर पश्चिम भारत के अधिकतर इलाकों में मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

बिहार में तापमान में उतार-चढ़ाव

मौसम में इन दिनों काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं। गर्मी का एहसास हो रहा है। शाम के बाद हल्की ठंड शुरू हो गई है। मौसम करवट लेने वाला है। गुरुवार को बाल्मीकि नगर सबसे अधिक गर्म में रिकॉर्ड किया गया है। जिले में तापमान 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के साथ दर्ज किया गया है। पिछले कई घंटे में कई जिलों के तापमान में बढ़ोतरी देखी गई है। खगरिया, भागलपुर, औरंगाबाद, कटिहार, सिवान, वैशाली, पूर्णिया में भी तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। पछुआ हवा का प्रवाह जारी रहेगा।

इन राज्यों में बारिश

गिलगित, बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल में आज बारिश और हिमपात की संभावना जताई गई है। कल से एक बार फिर कई क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इसके लिए येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

पूर्वी राज्य में बारिश की चेतावनी

पूर्वी असम सहित अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, अंडमान निकोबार दीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में बारिश रिकॉर्ड की गई है। कई क्षेत्रों पर हल्की से मध्यम बारिश देखी जा रही है।

कश्मीर में बर्फबारी

जम्मू कश्मीर सहित लेह लद्दाख में आज बर्फबारी का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इसके साथ ही इन चित्रों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। बर्फबारी होने की वजह से गुजरात, राजस्थान सहित हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में मौसम में बदलाव देखने को मिलेंगे। वहीं उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी और निचले तलहटी पर बारिश देखने को मिलेगी।

4 दिनों तक क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान

पिछले 24 घंटे में असम मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं आज से 4 दिनों तक क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय होने की वजह से 25 फरवरी तक कई क्षेत्रों में बारिश देखने को मिलेगी। इसके अलावा तेज हवाएं चलेंगी।

मौसम अपडेट 

महाराष्ट्र सहित केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, मुंबई, गोवा में तापमान में बढ़ोतरी देखी जाएगी। हालांकि बादल छाए रहेंगे। वही सर्दी की संभावना से इनकार किया गया है। जबकि उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में आसमान में बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान में कमी देखी जाएगी। इसके अलावा एक बार फिर से ठंड का अनुभव बढ़ सकता है। पर्वतीय राज्यों पर बर्फबारी जारी रहेगी जबकि पूर्वी राज्यों में भी 3 दिन तक बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। राजस्थान, हरियाणा सहित अन्य क्षेत्रों में तापमान में वृद्धि देखी जाएगी जबकि आसमान में बादल छाए रहेंगे। तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भी तेज चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News